logo-image

CM नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान- बिहार में होगी जातीय जनगणना

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक हुई. इस बैठक में जातीय जनगणना को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बुधवार को ऐलान किया कि बिहार में जातीय जनगणना की जाएगी.

Updated on: 01 Jun 2022, 06:42 PM

नई दिल्ली:

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक हुई. इस बैठक में जातीय जनगणना को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बुधवार को ऐलान किया कि बिहार में जातीय जनगणना की जाएगी. उन्होंने कहा कि सर्वदलीय बैठक में सबलोगों ने अपनी बात रखी और ये निर्णय हो गया कि बिहार में जातीय जनगणना कराई जाएगी. हर जानकारी ली जाएगी, जो लोग इस काम में लगेंगे उनकी ट्रेनिंग होगी. इस पर बहुत जल्द ही एक कैबिनेट का निर्णय होगा.

यह भी पढ़ें : IIMC में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 18 जून तक कर सकते हैं आवेदन 

सर्वदलीय बैठक के बाद बिहार के CM नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने बताया कि जातीय जनगणना में लोगों की हर जानकारी ली जाएगी. 9 दलों की सहमति से बात हो गई है. बिना वजह दो महीने की देरी हुई. स्थानीय निकाय का चुनाव भी आ गया. सारी बातें पब्लिक डोमेन में होंगी. इसमें सभी दल की पूर्ण सहमति होगी.

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव की आजम खान से औपचारिक मुलाकात या सियासी मरहम, जानें यहां

आपको बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उनसे राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जाति आधारित जनगणना कराने का अनुरोध किया गया था, लेकिन यह काम राज्‍य स्‍तर पर प्रदेश सरकार को ही कराना होगा. उन्‍होंने कहा कि बैठक में जातिगत जनगणना कराने को लेकर मौजूद सभी दलों के बीच सहमति बनी है.