logo-image

Bihar Caste Census: सीएम नीतीश ने बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग, आज 9 पार्टियों के साथ मंथन

जाति आधारित गणना के सार्वजनिक होने के बाद आज 3.30 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक होगी. बिहार विधानसभा में जिन 9 दलो का प्रतिनिधि हैं उनको इस बैठक में बुलाया गया है.

Updated on: 03 Oct 2023, 01:55 PM

highlights

  • सीएम नीतीश ने बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग
  • आज 9 पार्टियों के साथ मंथन
  • जातीय गणना के आंकड़ों पर होगी चर्चा

Patna:

जाति आधारित गणना के सार्वजनिक होने के बाद आज 3.30 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक होगी. बिहार विधानसभा में जिन 9 दलो का प्रतिनिधि हैं उनको इस बैठक में बुलाया गया है. यह निर्णय इसलिए किया गया है कि इन्हीं 9 दलों की सहमति से बिहार में जाति आधारित गणना शुरू की गई थी. यही कारण है कि आज इन सभी 9 दलों को बुलाकर यह सुझाव लिया जाएगा कि आगे इसको किस रूप में अमलीजामा पहनाया जाए. इस बैठक में जदयू से नीतीश कुमार, आरजेडी से तेजस्वी प्रसाद यादव, बीजेपी से विजय कुमार सिन्हा, कांग्रेस से शकील अहमद खान, सीपीआईएमएल से महबूब अली, एआईएमआईएम से अख्तरुल इमान, और CPI से अजय कुमार सिंह शामिल होंगे.

विजय चौधरी ने केंद्र से की ये मांग

विजय चौधरी ने केंद्र सरकार से मांग की 2021 में जो जनगणना होने वाली थी जो अब तक नहीं हुई है वह अब जाति आधारित गणना के रूप में करवाया जाए. विजय चौधरी ने कहा कि अनेक राज्यों ने जाति आधारित गणना करवाने का फैसला किया था, लेकिन सिर्फ बिहार ही एक ऐसा राज्य है जो जाति आधारित गणना करवाने में सफल हुआ है. कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन के ट्वीट पर विजय चौधरी ने कहा कि जाति आधारित गणना की रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी ने जिस तरीके का बयान दिया है उसे साफ हो जाता है कि कांग्रेस में चाहती है कि पिछड़ों एवं अति पिछड़ों को उसका वाजिब हक मिले और अब कांग्रेस का कौन नेता क्या बोलता है उसे पर जवाब देने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: मुख्यमंत्री ने BJP को दी चुनौती, कहा - अगर ताकत है तो हमें तोड़ के दिखाए

बिहार में किसकी कितनी आबादी

वर्ग                       आंकड़े (प्रतिशत में)

अति पिछड़ा                  36.01%

पिछड़ा                      27.12 %

अनुसूचित जाति                19.65 %

अनुसूचित जनजाति              1.06 %

सामान्य                      15.52%  

रिपोर्ट - आदित्य झा