News Nation Logo
Banner

बिहार में 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, एक्जाम हॉल में रखें इन बातों का ध्यान

परीक्षा राज्य के 1283 केंद्रों पर 3 फरवरी से 13 फरवरी तक 2 पालियों में चलेगी. पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से परीक्षा शुरू होगी, जबकि दूसरी पाली में 1:45 बजे से परीक्षा ली जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Feb 2020, 11:26:59 AM
बिहार में 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, रखें इन बातों का ध्यान

बिहार में 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, रखें इन बातों का ध्यान (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार बोर्ड (Bihar Board) इंटर वार्षिक परीक्षा 2020 आज से शुरू हो रही है. परीक्षा राज्य के 1283 केंद्रों पर 3 फरवरी से 13 फरवरी तक 2 पालियों में चलेगी. पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से परीक्षा शुरू होगी, जबकि दूसरी पाली में 1:45 बजे से परीक्षा ली जाएगी. इस बार परीक्षा (Exam) में कुल 12 लाख 5 हजार 390 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे, जिसमें 5 लाख 48 हजार 736 छात्राएं हैं और 6 लाख 56 हजार 654 छात्र शामिल हैं. परीक्षा के मद्देनजर सेंटरों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है.

यह भी पढ़ेंः UP Board 2020: जानिए पिछले साल (2019) कैसा रहा था यूपी बोर्ड का रिजल्ट

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा के आयोजन को लेकर सभी जिलों के डीएम और एसपी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. सभी जिलों में पर्याप्त पुलिस अधिकारी और पुलिस बल के साथ-साथ मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी जिलों में अलग से जोनल सुपर जोनल दंडाधिकारी और पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है. सीसीटीवी और वीडियो कैमरे से भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी होगी. उन्होंने बताया कि 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक प्रतिनियुक्त रहेंगे और परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का बारीकी से चेकिंग की जाएगी. किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को निष्कासित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः NEET PG Result Declared: नीट पीजी परीक्षा का रिजल्ट जारी, Direct Link से करें चेक

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, स्टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा. समय सीमा पर उपस्थित नहीं होने वालों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी. यानी पहली पाली 9.30 बजे से शुरू होगी, इसके लिए 9.20 तक ही केंद्रों में प्रवेश मिलेगा. जबकि दूसरी पाली में परीक्षा 1.45 से शुरू होगी, इसके लिए छात्र-छात्राएं 1.35 बजे तक ही प्रवेश कर सकते हैं. पहली पाली में आज भौतिकी का एक्जाम होगा. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा इतिहास और वोकेशनल कोर्स का आरबी हिन्दी की होगी.

परीक्षा हॉल में इन बातों का ध्यान रखें

  • उत्तर पुस्तिका मिलने के बाद प्रवेश पत्र में दिए विवरण का मिलान करें.
  • उत्तर पुस्तिका के पहले पन्ने के बाएं भाग में परीक्षार्थी केवल विषय का नाम और भाषा लिखें.
  • उत्तर पुस्तिका के पहले पन्ने के दाएं भाग में केवल प्रश्नपत्र के सेट कोड को दिए गए बॉक्स में लिखना होगा.
  • उत्तर पुस्तिका में अंदर के पन्ने पर कहीं भी अपना रोल नंबर, रोल कोड, नाम, स्कूल का नाम और परीक्षा का स्थान न लिखें.
  • कॉपी के पन्नों को मोड़ें नहीं और उन्हें फाड़ें भी नहीं.

First Published : 03 Feb 2020, 07:36:21 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.