News Nation Logo

ठंड के बीच श्रद्धालुओं ने लगाई मकर संक्रांति पर आस्था की डुबकी

सूर्य के धनु से मकर राशि में जाने से 'खरमास' भी समाप्त हो जाता है और शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Jan 2021, 01:18:30 PM
Bihar Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर गंगा तीरे उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

राजधानी पटना सहित बिहार के कई क्षेत्रों में गुरुवार को मकर संक्रांति के मौके पर गंगा समेत कई नदियों, जलाशयों में हजारों लोगों ने डुबकी लगाई. इस मौके पर श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद दान-पुण्य करने लगे. पटना में गंगा स्नान के लिए लोग तड़के ही गंगा तट पर जुट गए थे. पटना में कोहरा रहने के बावजूद लोग गंगा के विभिन्न घाटों पर स्नान करने पहुंचे. ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन गंगा में स्नान करने और गंगा तट पर तिल का दान करने से सारे पाप कट जाते हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

विद्वानों के मुताबिक इसी दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में जाते हैं और दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं. पंडितों का कहना है कि सूर्य के धनु से मकर राशि में जाने से 'खरमास' भी समाप्त हो जाता है और शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन चूड़ा-दही तथा तिलकुट खाने की भी परंपरा है. इस दिन तिल खाने और तिल दान में देने को भी शुभ माना जाता है.

मकर संक्रांति के मौके पर बक्सर, वैशाली, भागलपुर, भोजपुर, बेगूसराय समेत कई क्षेत्रों में भी लोगों ने नदियों व जलाशयों में डूबकी लगाई. लोग मंदिरों में भी पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे हैं और दान-पुण्य कर रहे हैं. इस कारण मंदिरों में भारी भीड़ देखी जा रही है. इस मौके पर कई गंगा घाटों पास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

First Published : 14 Jan 2021, 01:18:30 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.