logo-image

बिहार के बच्चों ने बनाया ऐसा प्रोजेक्ट, NCERT द्वारा किया गया चयनित

गया जिले के सरकारी स्कूल प्लस टू जिला स्कूल के छात्रों ने एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है. जिसका चयन नेशनल प्रदर्शनी के लिए किया गया है. 10 वीं कक्षा के छात्र आदित्य कुमार और अनुराग कुमार ने मैन लर्निंग मशीन नामक प्रोजेक्ट बनाया है.

Updated on: 11 Nov 2022, 03:36 PM

highlights

. प्लस टू के छात्रों ने तैयार किया प्रोजेक्ट
. सेंसर युक्त है डस्टबिन 
. फोटो खींचकर नगर पालिका को भेजेगी

Gaya:

हमारे देश में सबसे बड़ी समस्या गंदगी है. सरकार के लाख प्रयासों के बाद भी लोग गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते हैं. आज हम जहां भी नजर उठाते है कूड़ा - कचरा नजर आता है. जिसके जिम्मेदार हम खुद हैं. हम अपने घर को तो साफ रखते हैं. मगर अपने आस पास रखना भूल जाते हैं. जगह जगह सरकार ने डस्टबिन लगाई है. इसके बाद भी लोग कचरा बहार ही डाल देते हैं. लेकिन बिहार के गया में बच्चों ने एक ऐसी मशीन बनाई है कि अगर किसी ने डस्टबिन से बाहर कचरा फेका तो उसे मशीन ही सजा देगी. 

सरकारी स्कूल के छात्रों ने तैयार किया प्रोजेक्ट 

गया जिले के सरकारी स्कूल प्लस टू जिला स्कूल के छात्रों ने एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है. जिसका चयन नेशनल प्रदर्शनी के लिए किया गया है. 10 वीं कक्षा के छात्र आदित्य कुमार और अनुराग कुमार ने मैन लर्निंग मशीन नामक प्रोजेक्ट बनाया है. स्कूल के अटल टिंकरिंग लैब के शिक्षक देवेंद्र सिंह की देख–रेख में इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है.

मशीन देगी अल्टीमेटम 

इस डिवाइस की खास बात यह है कि सेंसर युक्त डस्टबिन है. इसके आसपास 5 से 10 मीटर के रेडियस में अगर कोई कचरा फेंकता है तो मशीन अल्टीमेटम देगी वहीं यदि बार-बार इस तरह की गलती की जाती है तो यह सेंसर युक्त डस्टबिन यानी डिवाइस उसे तीन बार चेतावनी देगी और चौथी बार उसे पकड़ लेगी तथा उस शख्स का फोटो खींचकर नगर पालिका को भेजेगी. वहीं, कूड़ेदान में कचरा नहीं फेंकने वालों को मशीन पकड़ने के साथ-साथ ब्लूटूथ के साथ फोन से कनेक्ट करने के बाद उस तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा.

राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में किया गया आमंत्रित

छात्रों के द्वारा बनाए गए इस प्रोजेक्ट को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के द्वारा चयनित कर लिया गया है. जिसे राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में इसे आमंत्रित किया गया है. यह प्रदर्शनी आगामी 22 से 27 नवंबर तक गुवाहाटी में आयोजित होगी.