News Nation Logo

कश्मीर में धारा 370 हटने से छठ व्रतियों को मिला फायदा, नहीं झेलनी पड़ेगी महंगाई की मार

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 27 Oct 2022, 07:51:29 PM
apple

फलों के दाम हुए सस्ते (Photo Credit: NewsState BiharJharkhand)

highlights

. धारा 370 हटने से लोगों को हुआ फायदा
. सेब के दामों में आई भारी गिरवाट 
. फलों की डेढ़ सौ गाड़ियां पहुंची मंडी 
. बेहिचक अब कश्मीर चले जाते हैं व्यापारी

Hajipur:  

महापर्व छठ की शरुआत कल से हो रही है. ऐसे में बाजारें सज चुकी है. इस पर्व में सबसे ज्यादा फलों के बाजार की अहमियत होती है. छठ पूजा में बड़े पैमाने पर फलों की बिक्री होती है. जिसका उपयोग पूजा के दौरान छठ व्रती करती है. महंगाई के इस दौर में छठ व्रतीयों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें फल सस्ते दामों में मिलेंगे. कश्मीर में धारा 370 हटने से अब इसका फायदा लोगों को हो रहा है. कश्मीर की मिठाई कह जाने वाले सेब के दामों पर इसका असर पड़ा है. जो सेब हमेशा महंगे मिलते थे खास कर छठ पूजा के दौरान लेकिन अब इनके दामों में भारी गिरवाट आई है.  

फलों के दाम हुए सस्ते 

आम दिनों के मुकाबले छठ पूजा में ज्यादा फलों को व्यापारी मंगवाते हैं. जिनमें कश्मीर से आने वाला सेब प्रमुख फल माना जाता है. अमूमन 70 गाड़ियां हर साल सेब की हाजीपुर में छठ पर्व के मौके पर मंगाई जाती थी. लेकिन इस बार धारा 370 हटने से और फलों की अच्छी पैदावार होने से करीब डेढ़ सौ गाड़ियां फलों की हाजीपुर स्थित उमेश सिनेमा रोड सहित अन्य मंडियों में आ चुका हैं और यही कारण है कि आम ग्राहकों को सस्ते दरों पर फल उपलब्ध हो रहा है. 

संतरे और अनार के दामों में कोई बदलाव नहीं

हालांकि नासिक से आने वाले संतरे और अनार के दामों में कोई बदलाव नहीं आया है. उनके दाम पहले की तरह ही महंगे हैं. धारा 370 हटने के बाद व्यापारी बेहिचक अब कश्मीर चले जाते हैं और वहां से फलों का मूल भाव कर गाड़ियां बुक कर लेते हैं.  इसके अलावा कई बार कश्मीर कुल्लू मनाली हिमाचल आदि जगहों से ज्यादा फूलों के पैदा होने पर बगैर आर्डर के गाड़ियों को मंडी में भेज दिया जाता है.  

व्यापारियों के लिए कश्मीर जाना हुआ आसान 

370 धारा हटने से अब बिहार के व्यापारियों का जाना आसान हो गया है तो हर कोई चला जाता है और एक - दो गाड़ियां करके ले आता है. बता दें कि, अब आपको सेब  200 रुपए से 700 रुपए पेटी मिलेगी. जो की पिछले साल 500 रुपए पेटी से लेकर 1200 रुपए पेटी तक बिक रही थी. 

First Published : 27 Oct 2022, 07:51:29 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.