logo-image

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य की सरकारें अलर्ट, तैयारी पर मॉक ड्रिल

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य अलर्ट मोड पर हैं. पूरे देश में कोविड सेंटर्स पर मॉक ड्रिल जारी है. ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर तैयारियों की जांच की जा रही है.

Updated on: 27 Dec 2022, 01:05 PM

highlights

  • कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य अलर्ट 
  • पूरे देश में कोविड सेंटर्स पर मॉक ड्रिल जारी 
  • ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर तैयारी 
  • राज्य सरकारों की तरफ से विभाग को अलर्ट जारी 
  • अस्पतालों में ऑक्सिजन सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश

Patna:

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य अलर्ट मोड पर हैं. पूरे देश में कोविड सेंटर्स पर मॉक ड्रिल जारी है. ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर तैयारियों की जांच की जा रही है. राज्य सरकारों की तरफ से विभाग को भी अलर्ट जारी किया गया है. अस्पतालों में ऑक्सिजन सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. कोविड बेड को लेकर भी आदेश दिए गए हैं. बिहार और झारखंड में भी कोविड सेंटर्स पर मॉक ड्रिल की जा रही है. बिहार और झारखंड सरकार की तरफ से भी विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया गया है.

आपको बता दें कि भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच आज देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल शुरू हो गई है. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मॉक ड्रिल की समीक्षा के लिए सफदरजंग अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से बातचीत की. ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया.

गया में 11 पॉजिटिव केस

आपको बता दें कि तिब्बत धर्म गुरू दलाई लामा गया दौरे पर हैं. जिसे लेकर कई देशों से श्रद्धालु बड़ी संख्या में पटना पहुंच रहे हैं. इन सबके बीच लगातार कोरोना पॉजिटिव विदेशी गया में जांच के दौरान मिल रहे हैं. गया में अब तक 11 विदेशियों में करोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 

लखीसराय में मॉक ड्रिल

वहीं, लखीसराय सदर अस्पताल में लगभग 3 महीने से बंद ऑक्सीजन प्लांट चालू कराया गया. पटना से आई टीम के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर मॉक ड्रिल कराया गया. उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट को लेकर विभागीय स्तर से कई बार लिखा गया था, लेकिन जब न्यूज़ स्टेट बिहार झारखंड इस खबर को प्रमुखता से चलाई तब राज्य से आई टीम ने आनन-फानन में उसे चालू किया.

झारखंड में मॉक ड्रिल

वहीं, पूरे झारखंड में कोरोना को लेकर मॉक ड्रिल किया जा रहा है. राज्य के सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल के निर्देश दिए गए हैं. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही हैं. राज्य के सभी एंट्री प्वाइंट पर भी अलर्ट जारी किया गया है. शेखपुरा सदर अस्पताल कैंपस में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल किया गया. जहां अधिकारियों ने ऑक्सीजन आपूर्ति का जायजा लिया. कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के अनुसार मॉक ड्रिल किया गया ताकि ऑक्सीजन की आपूर्ति सहित बाकि जरुरतों को लेकर तैयारी पूरी की जा सकते. PSA सेंटर में लगे UPS में तकनीकी खराबी को लेकर अधिकारियों को सूचना दी गई जिसे ठीक किया गया.

बोकारो के 12 अस्पतालों में मॉक ड्रिल  

बोकारो में कोरोना की रोकथाम की तैयारी को लेकर 12 अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई. जिसमें 2 निजी अस्पताल और 9 सरकारी और एक बोकारो जेनरल अस्पताल शामिल रहा. इस दौरान मरीजों की जांच और गंभीर अवस्था में आईसीयू में भर्ती करने पर उसकी व्यवस्था करने का काम किया गया. अनुमंडल पदाधिकारी ने पीएसए प्लांट का भी निरीक्षण किया.