News Nation Logo

CBSE 10th Topper : बचपन में ही खोई मां, पिता ने घर से निकाला, फिर ऐसे रचा इतिहास

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 24 Jul 2022, 07:33:18 PM
cbse topper

CBSE 10th Topper Shreeja (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

कहते है जब हौसले बुलंद हो तो इंशान असंभव को भी संभव कर सकता है. चाहे रास्ते में कितनी भी कठनाइयां क्यों न आए हर बाधा को पार कर जाता है. कुछ ऐसा ही कर दिखया है बिहार की बेटी ने यू तो बिहार की बेटियों ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया है. आज बिहार की बेटियां अपना नाम रौशन कर रही हैं. लेकिन बिहार की श्रीजा ने ये बता दिया है की उसके कदम अब कामयाबी को छूकर ही दम लेंगे

CBSE Board ने 10 वी का रिजल्ट जारी कर दिया है.नतीजों के आने के साथ ही छात्रों और अभिवावकों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है.अब सभी भविष्य की तैयारियों में जुट गए हैं.वहीं, बिहार की श्रीजा ने पुरे राज्य में टॉप किया है. जिससे पुरे बिहार का नाम रौशन हुआ है. लेकिन बिहार की श्रीजा के संघर्ष की कहानी सुन कर सभी की आंखे भर आई हैं. जब वो चार साल की थी तब ही उसने अपनी मां को खो दिया था. जिसके कुछ समय बाद ही पिता ने भी घर से निकाल दिया और दूसरी शादी रचा ली. 

नानी के घर पर हुई श्रीजा की पढ़ाई 

पिता के घर से निकालने के बाद नानी के घर पली -बढ़ी श्रीजा और लोगों के लिए एक मिशाल ही पेश कर दी. CBSE में टॉप कर उसने बता दिया के उसके हौसलों में कितना दम है. वहीं, उसकी नानी ने कहा की आज उसके पिता पछतावा कर रहें होंगे. ये ख़ुशी उनके घर आती मगर उनके नसीब में ये था ही नहीं आज पुरे परिवार में ख़ुशी का माहौल है. 

मामा और नाना ने मां - बाप की कमी महसूस नहीं होने दी 

श्रीजा ने बताया की उसके  दोनों मामाओं चंदन सौरभ और संकेत शेखर से उसे खूब प्यार दिया.  दोनों ने उसे अपनी बेटी की तरह पाला है. उसे कभी भी अपने मां - बाप की कमी का एहसास ही नहीं हुआ. बता दें की श्रीजा पटना की डीएवी स्कूल में पढ़ती थी. 

बगैर ट्यूशन और कोचिंग के पुरे राज्य में किया टॉप 

अक्सर देख जाता है की बच्चे कोचिंग और ट्यूशन पर निर्भर होते हैं. मगर हैरानी की बात है की श्रीजा ने बिना किसी कोचिंग और ट्यूशन के ही टॉप किया है. उसने बताया की उसके स्कूल के शिक्षकों ने उसका पूरा साथ दिया पढ़ाई में इसलिए उसे कभी भी कोचिंग और ट्यूशन की जरूरत ही नहीं पड़ी. आगे भविष्य में साइंस लेकर आईआईटी मद्रास में श्रीजा पढ़ना चाहती हैं.

श्रीजा ने विषम पारिवारिक स्थितियों का सामना करते हुए जिस तरह से कामयाबी हासिल की है , उससे अब वो  छात्रों के लिए रोल मॉडल बन चुकि है. सभी लोग उसकी तारीफ कर रहें हैं. सोशल मीडिया पर उसके तारीफों के पुल सभी बांध रहें हैं. 

First Published : 24 Jul 2022, 05:56:55 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.