logo-image

सीबीआई कोर्ट का बड़ा फैसला, चारा घोटाला मामले में लालू यादव दोषी करार

चारा घोटाला के सबसे बड़े मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद याद को रांची की सीबीआई की विशेष अदालत ने मंगलवार को दोषी करार दिया. उनकी सजा पर फैसला 18 फरवरी को होगा. लालू प्रसाद से जुड़े 139 करोड़ रुपए के पशुपालन घोटाले के 25 साल बाद अदालत का यह फैसला आया है.

Updated on: 13 Apr 2022, 03:28 PM

highlights

चारा घोटाले में 25 साल बाद आया फैसला

18 फरवरी को होगा सजा का ऐलान

139 करोड़ की अवैध निकासी का है आरोप

पटना:

चारा घोटाला के सबसे बड़े मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद याद को रांची की सीबीआई की विशेष अदालत ने मंगलवार को दोषी करार दिया. उनकी सजा पर फैसला 18 फरवरी को होगा. लालू प्रसाद से जुड़े 139 करोड़ रुपए के पशुपालन घोटाले के 25 साल बाद अदालत का यह फैसला आया है. लालू प्रसाद के ऊपर आरसी-47ए/96 रांची के डोरंडा कोषागार से लगभग 139.35 करोड़ के अवैध निकासी का आरोप है. इसी मामले में सीबीआई की विशेष न्यायाधीश एसके शशि की अदालत ने यह फैसला सुनाया है.

अदालत की कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए लालू प्रसाद यादव रांची पहुंच चुके हैं. इस मामले में राजद सुप्रीमो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, जगदीश शर्मा, डॉक्टर आरके राणा, ध्रुव भगत, समेत कई ब्यूरोक्रेट्स, डॉक्टर और 8 महिला आपूर्तिकर्ता समेत 99 आरोपी है. गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व में चारा घोटाले के अलग-अलग मामले में लालू यादव को हाईकोर्ट से राहत मिल चुकी है। वह इस वक्त जमानत पर चल रहे हैं. हालांकि, निचली अदालत से उन्हें हमेशा निराशा हाथ लगी थी।

लालू प्रसाद की तबीयत चल रही है खराब

लालू यादव की पेशी को देखते हुए रिम्स ने दावा किया है कि अगर उन्हें मेडिकल असिस्टेंस की ज़रूरत पड़ती है तो अस्पताल पूरी तरह तैयार है. हालांकि, लालू यादव का इलाज करने वाले डॉक्टर और मेडिसिन विभाग के हेड उमेश प्रसाद की मौत हो चुकी है. वहां के PRO ने बयान जारी कर कहा है कि वर्तमान मेडिसिन हेड को अब यह जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, लालू यादव के वकील प्रभात कुमार का कहना है कि अगर क्रिएटिनिन लेवल पांच से ऊपर जाता है तो उनको नियमित रूप से डायलिसिस कराना पड़ेगा. हर रोज स्वास्थ्य का अपडेट एम्स को भेजा जाता है.