logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, इन नामों पर लग सकती है मुहर

बिहार में साल के शुरुआत के साथ ही नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ते हुए एनडीए का हाथ थाम लिया. वहीं, 12 फरवरी को नीतीश सरकार ने विधानसभा में विश्वासमत हासिल किया.

Updated on: 11 Mar 2024, 04:31 PM

highlights

  • बिहार में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार
  • 15 मार्च को हो सकता है कैबिनेट विस्तार
  • इन नामों पर लग सकती है मुहर

Patna:

बिहार में साल के शुरुआत के साथ ही नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ते हुए एनडीए का हाथ थाम लिया. वहीं, 12 फरवरी को नीतीश सरकार ने विधानसभा में विश्वासमत हासिल किया. बता दें कि 28 जनवरी को प्रदेश में एनडीए की सरकार बनी थी, लेकिन अब तक राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पाया है. जिसे लेकर विपक्ष लगातार राज्य सरकार पर हमला करती भी नजर आ रही है. कैबिनेट विस्तार में देरी को लेकर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व आरजेडी नेता तेजस्वी यादव लगातार सवाल उठाते नजर आ रहे हैं. वहीं, सोमवार को मीडिया से बात करते हुए बिहार के डिप्टी सीएम व बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आएंगे, तब कैबिनेट विस्तार किया जाएगा. फिलहाल सीएम नीतीश यूरोप दौर पर गए हुए हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Crime: जेडीयू नेता के बेटे को खुलेआम मारी गोली, स्थिति गंभीर

15 मार्च को हो सकता है कैबिनेट विस्तार

वहीं, नई जानकारी के अनुसार 15 मार्च को नीतीश कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा. फिलहाल एनडीए सरकार में सीएम नीतीश को मिलाकर 9 मंत्री हैं. इधर बीजेपी को अपने मंत्रियों की सूची तैयार करने में देरी हुई है. इधर, बिहार विधानमंडल का बजट सत्र को लेकर भी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर देरी होने की वजह बताई जा रही है. आपको बता दें कि विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से सीएम को मिलाकर कुल 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं. बिहार सरकार में 27 मंत्रियों की वैकेंसी है. 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैबिनेट विस्तार में जातीय समीकरण का भी ख्याल रखा जा सकता है.

इन नामों पर लग सकती है मुहर

जेडीयू की बात करें तो नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं. इसके साथ ही उनके पास गृह विभाग समते कुछ अन्य विभाग भी हैं. जेडीयू कोटे से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार मंत्री बनाए जा चुके हैं. वहीं, जानकारी के अनुसार कैबिनेट विस्तार में नीतीश पुराने चेहरे को ही दोबारा से मौका देंगे. उनके अलावा दो नए चेहरे पर भी चर्चा हो रही है. पुराने चेहरों में जमा खान, लेसी सिंह, अशोक चौधरी, सुनील कुमार, रत्नेश सदा का नाम शामिल है. अब देखना यह है कि किसे कौन सा मंत्रालय दिया जाता है.