logo-image

बिहार के महागठबंधन में टूट, अकेले चुनाव लड़ेगी जीतन राम मांझी की 'हम' पार्टी

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में दरार पड़ती नजर आ रही है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी 'हम', कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से नाराज हो गई है.

Updated on: 08 Nov 2019, 11:27 AM

पटना:

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में दरार पड़ती नजर आ रही है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी 'हम', कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से नाराज हो गई है. ऐसे में पार्टी के मुखिया ने महागठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. News Nation से खास बातचीत में हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने अकेले चुनाव लड़ने का एलान किया है. उन्होंने कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ जांच की मांग की, नीतीश कुमार को लिखा खत

पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के मुखिया जीतन राम मांझी ने News Nation से बातचीत में आरोप लगाया कि कांग्रेस और राजद के लोग खुद निर्णय लेकर हम पर थोपते हैं. उन्होंने कहा कि अब हम स्वतंत्र चुनाव लडेंगे. अगर महागठबंधन के दूसरे दलों को भ्रांति है तो वो भी हो चुनाव में दूर जाएगी. मांझी ने कहा, 'हमें अब महागठबंधन में विश्वास नहीं है, हमें दूसरे लोग कम आंक रहे हैं. हम अब उनसे दूरी बना कर रहेंगे.'

जीतन राम मांझी ने कहा कि बार-बार कहने के बाद भी महागठबंधन में कॉ-ऑर्डिनेशन कमेटी का गठन नहीं किया गया. जिससे गठबंधन के सहयोगियों में तालमेल का अभाव है. ऐसे में हमारे लिए अकेले चुनाव लड़ना ही बेहतर होगा. उन्‍होंने कहा कि झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी स्वतंत्र रूप से अपने उम्मीदवार उतारेगी. झारखंड में उम्मीदवारों को लेकर 10 नवंबर को फैसला लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस राज्य में चुनानी गतिविधियां संचालित करने के लिए संतोष कुमार सुमन को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यह भी पढ़ेंः चारा घोटाले में RJD प्रमुख लालू यादव की जमानत पर आज सुनवाई

सदस्यता अभियान जारी रखने की बात करते हुए मांझी ने कहा कि हर हाल में 30 दिसंबर तक बूथ स्तरीय कमेटी गठित कर दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी बिहार में एनआरसी लागू होने की स्थिति में दलित-मुस्लिम एकता कायम करने के लिए काम करेगी.

यह वीडियो देखेंः