logo-image

BPSC ने जारी किया 69 वीं परीक्षा का रिजल्ट

बीपीएससी ने 69वीं पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं.

Updated on: 11 Nov 2023, 02:21 PM

highlights

  • BPSC ने जारी किया 69 वीं परीक्षा का रिजल्ट
  • परीक्षा में  5 हजार 299 अभ्यर्थी हुए सफल
  • BPSC के अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों को दी बधाई

Patna:

बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. बीपीएससी 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के जरिए राज्य में कुल 475 खाली पदों को भरेगी. इसको लेकर इस बार राज्यभर से और राज्य के बाहर से करीब 4 लाख अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था. 73 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हुए थे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान था. तीन सवाल के उत्तर गलत देने पर एक सही उत्तर का अंक कटा गया है.  लेकिन, अब  बीपीएससी ने संघ लोक सेवा आयोग की शैली को अपनाया है. इसलिए अब पांच के बदले चार ही विकल्प दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले शिक्षक अभ्यर्थियों को तोहफा, 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बंपर वैकेंसी

BPSC ने जारी किया 69 वीं परीक्षा का रिजल्ट

आपको बता दें कि बीपीएससी 69वीं पीटी परीक्षा की फाइनल उत्तर की 28 अक्टूबर को जारी की थी. 69वीं पीटी परीक्षा के लिए पूरे राज्य भर में 488 परीक्षा केंद्र बनाया गया था. इन परीक्षा केंद्रों पर 2 लाख 70 हजार 412 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दिया था. राजधानी पटना में 35 केंद्र बनाए गए 'थे। इसके साथ ही 69वीं संयुक्त बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा का भी रिजल्ट जारी कर दिया गया है. कुल 109 अभ्यर्थियों को पास किया गया है. इसके अलावा एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आयोग के तरफ से कुल 1120 अभ्यार्थी को सफल घोषित किया गया है. एकीकृत 69वीं संयुक्त पीटी प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर पुलिस उपाधीक्षक (मुख्य) प्रतियोगिता परीक्षा के कुल 33 अभ्यर्थी सफल हुए. उधर, आयोग ने संध्या कुमारी और मो. अनीस अहमद को बीपीएससी 69वीं परीक्षा में एक दूसरे का सहयोग करते हुए पकड़े जाने के कारण 3 सालों के लिए सभी परीक्षाओं वंचित कर दिया है.

बीपीएससी के अध्यक्ष ने सफल अभ्यर्थियों को दी बधाई

बीपीएससी ने धनतेरस के अवसर पर अभ्यर्थियों को बड़ी खुशखबरी दी है. शुक्रवार को बीपीएससी ने बीएससी 69वीं सीसीई का रिजल्ट जारी कर दिया. इस परीक्षा में कुल 5299 अभ्यर्थी सफल हुए है. बता दें आपको बीपीएससी की 69वीं सीसीई परीक्षा में  2 लाख 70 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे. बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सभी सफल अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दी है.