logo-image

BPSC पास शिक्षक पकड़ौआ विवाह का हुआ शिकार, ऐसे करवा दी गई शादी

मामला वैशाली से सामने आया है. जहां BPSC से नियुक्त शिक्षक की ही जबरन बंदूक की नोख पर शादी करवा दी गई है.

Updated on: 01 Dec 2023, 02:21 PM

highlights

  • शिक्षक की जमकर की गई पिटाई 
  • शिक्षक और दुल्हन को कर लिया गया बरमाद
  • प्रधानाध्यापक ने भी मामला कराया था दर्ज  

 

Vaishali:

पकड़ौआ विवाह बिहार की ऐसी प्रथा है जो अभी भी राज्य के कई इलाकों में होता है. इस प्रथा में पहले तो लड़के को अगवा कर लिया जाता है और फिर उसकी जबरदस्ती शादी करवा दी जाती है. वक्त के साथ धीरे धीरे ये प्रथा खत्म होते चली गई, लेकिन आज भी कई जगह पर दहेज से बचने के लिए लोग इसका सहारा लेते हैं. जिस पर कई फिल्में भी बनी है. ताजा मामला वैशाली से सामने आया है. जहां BPSC से नियुक्त शिक्षक की ही जबरन बंदूक की नोख पर शादी करवा दी गई है. जिसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा फुट पड़ा है. 

शिक्षक की जमकर की गई पिटाई 

बताया जा रहा है कि बुधवार की शाम बोलेरो से आये लोगों ने पहले तो शिक्षक का अपहरण कर लिया और फिर उनकी शादी करवाने लगे जब उन्होंने इसका विरोध किया तो लोगों ने उनकी जमकर पिटाई कर दी और फिर बंदूक की नोख पर उनकी जबरदस्ती शादी करवा दी गई. शिक्षक की तैनाती वैशाली के पातेपुर थाना क्षेत्र के रेपुरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में हुई है. इस घटना के बाद लोगों का गुस्सा अब फुट पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Politics : गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार से की बड़ी अपील, कहा - अवैध मदरसे को जल्द करें बंद

शिक्षक और दुल्हन को कर लिया गया बरमाद 

परिजनों ने बताया कि बुधवार को जब उनका अपहरण हुआ था तो हमने थाने में मामला दर्ज कराया था. ग्रामीणों ने महुआ-ताजपुर मार्ग को जाम भी कर दिया था और जमकर हंगामा मचाया था. पुलिस के आश्वासन के बाद सभी वहां से हटे थे. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शिक्षक और दुल्हन को बरमाद कर लिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है. एक व्यक्ति को हिरासत में भी लिया गया है. जिससे पूछताछ की जा रही है. शिक्षक की पहचान महेया मालपुर गांव गौतम कुमार के रूप में हुई है. जिसका पकड़ौआ विवाह के लिए अपहरण किया गया था और फिर जबरन शादी करवा दी गई.  

 प्रधानाध्यापक ने भी मामला कराया था दर्ज 

इस मामले में परिजनों का कहना है कि रेपुरा गांव निवासी राजेश राय ने ही इस घटना को अंजाम दिया है. उन्होंने अपने सगे-संबंधियों के साथ मिलकर पहले तो हथियार के बल पर अपहरण किया और फिर बंदूक की नुख पर अपनी बेटी से शादी करवा दी. जब शिक्षक ने शादी से इंकार किया तो उसकी बुरी तेह से पिटाई की गई. आपको बता दें कि इस मामले में उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक ने भी थाने में मामला दर्ज कराया था. अब देखने वाली बात ये होगी कि पुलिस इस मामले में क्या कार्रवाई करती है.