logo-image

सोनपुर मेले में नौका दौड़ का आयोजन, वैशाली जिले की टीम ने मारी बाजी

गुरुवार को सोनपुर मेले में नारायणी नदी में नौका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

Updated on: 17 Nov 2022, 09:09 PM

highlights

. सोनपुर मेले में नौका दौड़ का आयोजन

. नारायणी नदी में नौका दौड़ प्रतियोगिता

. मंत्री तेज प्रताप यादव ने दिखाई नौका दौड़ को हरी झंडी

Hajipur:

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले में भारी भीड़ उमड़ रही है, गुरुवार को सोनपुर मेले में नारायणी नदी में नौका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. नौका दौड़ को सूबे के वन्य एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने बोट में बैठकर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. नौका दौड़ प्रतियोगिता में वैशाली जिले की टीम ने बाजी मारी. सोनपुर मेले में  सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी के जरिए शराबबंदी और बिहार की विरासत की जानकारी दी जा रही है. 

इसे भी पढ़ें- कटिहार: पूर्व डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद ने कटावरोधी स्थल का किया निरीक्षण

इस बार सोनपुर मेले में पंजाब की तलवार की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. तलवार की खरीदारी करने में युवा वर्ग सबसे आगे है.  सोनपुर मेले में युवा वर्ग के बीच तलवार खरीदने का फैशन एक बार फिर बढ़ा है. सोनपुर मेलेके नखास एरिया, चिड़िया बाजार, घोड़ा बाजार, गाय बाजार, गजग्राह चौक, साधुगाछी क्षेत्र में भारी भीड़ उमड़ रही है.

सोनपुर में लगता है एशिया में सबसे बड़ा पशु मेला 

सोनपुर मेला बिहार के सोनपुर में हर साल कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर-दिसंबर) में लगता हैं. सोनपुर में एशिया का सबसे पड़ा बशु मेला लगता है. मेले को 'हरिहर क्षेत्र मेला' नाम से भी जाना जाता है. वैशाली जिले के मुख्यालय हाजीपुर से 3 किलोमीटर दूर सोनपुर में गंडक के तट पर लगने वाले इस मेले ने देश में पशु मेलों को एक अलग पहचान दी है. एक समय इस पशु मेले में मध्य एशिया से कारोबारी आया करते थे. अब भी यह एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला माना जाता है.