logo-image

Patna: लाठीचार्ज मामले पर BJP की जांच पूरी, जेपी नड्डा को सौंपी गई रिपोर्ट

वहीं, पटना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज को लेकर बीजेपी ने टीम बैठाई थी. अब वह जांच बीजेपी ने पूरी कर ली है.

Updated on: 19 Jul 2023, 04:36 PM

highlights

  • लाठीचार्ज मामले पर BJP की जांच पूरी
  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी गई रिपोर्ट
  • जांच में कई चीजें आई सामने

 

Patna:

13 जुलाई यानी गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना में BJP ने गांधी मैदान से विधानसभा मार्च निकाला था. विधानसभा से पैदल मार्च बहुत शांति तरीके से निकाली गई लेकिन जैसे ही बीजेपी कार्यकर्ता मार्च करते हुए डांक बंगला चौराहा पहुंचे, उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया. इतना ही नहीं लाठीचार्ज के साथ ही कार्यकर्ताओं पर आंसू गैस भी बरसाए गए. इस लाठीचार्ज के दौरान बीजेपी के कई कार्यकर्ता भी घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें PMCH भर्ती कराया गया. वहीं, एक घायल बीजेपी कार्यकर्ता ने पीएमसीएच में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. जिसे लेकर पक्ष-विपक्ष ने एक-दूसरे पर कई आरोप लगाए और आमने-सामने आ गए.

यह भी पढ़ें- NDA Vs INDIA: विपक्षी दलों ने नहीं खोले पीएम पद के नाम के पत्ते, बीजेपी बोली-घोषणा के साथ ही बिखर जाएगा कुनबा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी गई रिपोर्ट

वहीं, पटना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज को लेकर बीजेपी ने टीम बैठाई थी. अब वह जांच बीजेपी ने पूरी कर ली है. बीजेपी की जांच कमेटी ने अपनी पूरी रिपोर्ट बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दी है. गौरतलब है कि पटना में प्रदर्शन के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज हुआ था. लाठीचार्ज में एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी, जबकि 20 से ज्यादा घायल हुए थे. इसी मामला की जांच करने के लिए जेपी नड्डा ने 4 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी, जो शनिवार को जांच के लिए पटना पहुंचे थे. जिसने अपनी जांच पूरी कर ली है.

जांच में कई चीजें आई सामने

बता दें कि रिपोर्ट में बताया गया है कि भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर पुलिस मैनुअल को फॉलो नहीं किया गया और उसे साइड करते हुए कमर के ऊपर लाठीचार्ज कर दिया गया. जिसकी वजह से पार्टी के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के साथ ही कई कार्यकर्ता और नेताओं को भी चोट आई. इसके साथ ही रिपोर्ट में 771 घायलों की सूची भी शामिल की गई है और जांच में यह भी बताया गया है कि लाठीचार्ज के दौरान हुए भगदड़ में कुछ लोग गिरकर घायल हो गए. वहीं, इस घटना के बाद बीजेपी के जहानाबाद के जिला महामंत्री विजय सिंह की भी मौत हो गई.