logo-image

तेलंगाना के तर्ज पर अब बिहार में बीजेपी देगी अपनी रणनीति को धार

तेलंगाना में राष्ट्रीय कार्यकारणी बैठक के बाद अब बीजेपी की नजर बिहार पर हैं. बीजेपी ने बिहार की 243 विधानसभा सीट्स को लेकर एक खास प्लान तैयार किया हैं. बीजेपी बिहार में 30 और 31 तारीख को अपने सभी मोर्चों की बैठक करने जा रही हैं

Updated on: 12 Jul 2022, 11:20 AM

News Delhi :

तेलंगाना में राष्ट्रीय कार्यकारणी बैठक के बाद अब बीजेपी की नजर बिहार पर हैं. बीजेपी ने बिहार की 243 विधानसभा सीट्स को लेकर एक खास प्लान तैयार किया हैं. बीजेपी बिहार में 30 और 31 तारीख को अपने सभी मोर्चों की बैठक करने जा रही हैं जिसमें बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष शामिल होंगे.  लेकिन बैठक से पहले बीजेपी के मोर्चे के पदाधिकारी सभी विधानसभाओं में प्रवास करेंगे. बीजेपी ने 243 विधानसभा पर मोर्चों की ज़िम्मेदारी उनके हिसाब से तय की हैं। जैसे बिहार में जो सीट एससी  बाहुल्य हैं उन जगहों पर एससी मोर्चा के पदाधिकारियों को भेजा जाएगा जो कि केंद्र और राज्य  सरकार द्वारा एससी समाज के लोगों के लिए कामों के बारे में बताएंगे , इसी तरह ओबीसी विधानसभाओं पर ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों को लगाया गया हैं. जो वहां जाकर पार्टी की नीतियों और सरकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुँचाने का काम करेंगे.

वहीं महिला मोर्चा द्वारा आधी आबादी के पक्ष में किये कार्यों के आधार उनसे बिहार की विधानसभाओं में महिलाओं से संवाद करने को कहा गया हैं. अल्पसंख्यक मोर्चा , युवा मोर्चा , अनुसूचित जाति मोर्चा को भी कुछ ऐसी ही ज़िम्मेदारी दी गयी हैं. यह प्रदेश के पदाधिकारियों के साथ जनता से संवाद करके पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे। सभी मोर्चों के पदाधिकारियों को यह प्रवास 28 जुलाई और 29 जुलाई को करना हैं. जल्द ही मोर्चों के पदाधिकारियों को उनकी विधानसभा सीट भी बता दी जाएगी.

उत्तर भारत में बीजेपी को अगर किसी राज्य में सबसे ज्यादा मेहनत करने की जरूरत लग रहीं हैं वो बिहार में नजर आ रही हैं. क्योंकि पिछले चुनाव में बिहार में आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और उपचुनावों के नतीजे भी बीजेपी के पक्ष में नहीं रहें हैं। ऐसे में पार्टी अब बिहार पर पूरा फोकस करती हुई नजर आ रहीं हैं.