logo-image

जातीय जनगणना को लेकर BJP ने खड़े किए सवाल, पूछा-'CM नीतीश क्यों नहीं करा रहे उपजातियों की गणना?'

बिहार बीजेपी चीफ संजय जायसवाल ने आगे कहा कि सीएम नीतीश कुमार का आज अचानक बयान आता है कि उपजातियों की जनगणना नहीं की जाएगी. ह

Updated on: 07 Jan 2023, 07:36 PM

highlights

  • उपजातियों की जनगणना ना कराने पर बीजेपी नाराज
  • चोरी-छिपे जातीय जनगणना कराने का लगाया आरोप
  • सीएम नीतीश पर झूठ बोलने का भी लगाया आरोप

Patna:

बिहार में आज यानि 7 जनवरी 2023 से जाति आधारित जनगणना शुरू हो गई है. राज्य सरकार जनगणना पर लगभग 500 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. वहीं, सीएम नीतीश कुमार द्वारा यह कहे जाने पर कि जातीय जनगणना के दौरान उपजातियों की गिनती नहीं की जाएगी पर बीजेपी ने ऐतराज जताया है. बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने सूबे के सीएम नीतीश कुमार पर करारा हमला बोला है. संजय जायसवाल ने कहा है कि बिहार में जातिगत जनगणना शुरू कर दी गई है लेकिन महागठबंधन सरकार के किसी भी प्रतिनिधि, मंत्री या नेता द्वारा ये नहीं बताया गया है कि जातिगत जनगणना का स्वरूप क्या होगा? संजय जायसवाल ने सीएम नीतीश पर हमला करते हुए कहा कि पहले तो वो झूठ बोलना बंद कर दें और बिहार के लोगों को ये बताएं कि उपजाति का वास्तविक अर्थ क्या है?

ये भी पढ़ें-JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का दावा-'खरमास के बाद सुधाकर सिंह की RJD से विदाई तय'

सीएम नीतीश की कई बातें भूल गए हैं 

सीएम नीतीश पर हमला करते हुए संजय जायसवाल ने आगे कहा कि उनकी यादास्त जरुरत से ज्यादा कमजोर हो चुकी है. वो इस बात को भूल गए हैं कि जब वे पीएम मोदी से मिलने के लिए गए थे तो जातिगत जनगणना कराए जाने को लेकर बीजेपी का समर्थन उन्हें मिला था. वो ये बात भी भूल चुके हैं जब उन्होंने जातिगत जनगणना के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी तो उस समय बीजेपी ही एक मात्र पार्टी थी जिसके दो प्रतिनिधि बैठक में मौजूद थे. उन्होने कहा कि सरकार में शामिल सभी दलों को बताना चाहिए कि ये हो क्या रहा है.

क्यों नहीं कराएंगे उपजातियों की जनगणना?

संजय जायसवाल ने आगे कहा कि सीएम नीतीश कुमार का आज अचानक बयान आता है कि उपजातियों की जनगणना नहीं की जाएगी. हर जाति में कई उपजातियां होती हैं, तो क्या उन लोगों की गिनती नहीं की जाएगी? जायसवाल ने कहा कि सीएम नीतीश को राज्य की जनता को बताना चाहिए कि वो उपजातियों की गिनती क्यों नहीं कराएंगे?

ये भी पढ़ें-पटना के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रखने के आदेश

सीएम नीतीश को मालूम है...

संजय जायसवाल ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला करते हुए कहा कि उनके गृह जनपद नालंदा मे नीतीश कुमार की उपजाति की संख्या 5 फीसदी भी कुर्मी समाज में नहीं है. ये बात नीतीश कुमार जानते हैं और इसलिए ही पूरे बिहार मे उपजाति की गणना नहीं कराएंगे. उन्होंने कहा कि जब सरकार इतना पैसा खर्च कर रही है तो उसका लाभ राज्य की जनता को मिलना चाहिए.

रोहंगिया मुसलमानों को क्या बना देंगे भारतीय?

संजय जायसवाल इतने पर नहीं रुके उन्हों सीएम नीतीश कुमार पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें झूठ बोलना बंद कर देना चाहिए. एक सीएम को कभी भी झूठ बोलना शोभा नहीं देगा कि वह सार्वजनिक जगह पर जाकर झूठ बोले. जायसवाल ने आगे कहा कि जातिगत जनगणना में आज तक ये बात स्पष्ट नहीं हो पाई है कि रोहंगिया मुसलमानों की सदस्यता को सीएम कैसे रोकेंगे? जो बांग्लादेशी बिहार में घुसपैठ कर चुके हैं, क्या सीएम नीतीश उन लोगों को देश का नागरिक बनाने जा रहे है? ऐसी कई सवाल हैं जिनके उत्तर सीएम नीतीश कुमार को देना चाहिए. उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार ने जातिगत जनगणना को लेकर कभी भी किसी भी दल को ब्रिफ नहीं किया. बिहार की सरकार जातीय जनगणना चोरी छिपे करा रही है.