News Nation Logo

BREAKING

Banner

नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार पर बीजेपी में बगावत, विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कही ये बात

भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा कि इस मंत्रिमंडल में जातिगत संतुलन कायम नहीं है. भाजपा के लगभग 50% उच्च जाति के उम्मीदवारों ने चुनाव जीते, लेकिन किसी को डिप्टी सीएम के रूप में नियुक्त नहीं किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 09 Feb 2021, 05:01:23 PM
BJP MLA Gyanendra Singh Gyanu

नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार पर बीजेपी में बगावत (Photo Credit: @ANI)

पटना:

बिहार में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया, जिसमें 17 मंत्रियों ने पद एव गोपनियता की शपथ ली. वहीं, नीतीश कुमार कैबिनेट के विस्तार होने पर भारतीय जनता पार्टी में बगावत के सुर उठने लगे है. दरअसल, भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा कि इस मंत्रिमंडल में जातिगत संतुलन कायम नहीं है. भाजपा के लगभग 50% उच्च जाति के उम्मीदवारों ने चुनाव जीते, लेकिन किसी को डिप्टी सीएम के रूप में नियुक्त नहीं किया गया. जिन लोगों को जीत नहीं मिली या जिनके पास अनुभव कम है या वे अपराधी हैं, उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. साथ ही दक्षिण बिहार की पूरी तरह अनदेखी की गई है.

बिहार में काफी किचकिच के बाद आखिरकार मंगलवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. कुल 17 मंत्रियों को राज्यपाल फागू चैहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस तरह बिहार में मुख्यमंत्री सहित कुल मंत्रियों की संख्या 31 हो गई. मंत्रिमंडल विस्तार शपथ लेने वालों में भाजपा के 9 तथा जदयू के 8 (1 निर्दलीय समेत) लोग शामिल हैं. भाजपा की ओर से विधान परिषद के सदस्य शाहनवाज हुसैन और दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज सिंह बबलू भी मंत्री बने हैं. राजभवन में आयोजित एक समारोह में 17 नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इस दौरान शाहनवाज हुसैन ने जहां उर्दू में शपथ ली, वहीं संजय कुमार झा ने मैथिली भाषा मंे शपथ ली.

भाजपा ने जहां नए और युवा चेहरों को तरजीह दी है, वहीं जदयू ने अनुभवी और युवा लोगों पर तालमेल बैठाने की कोशिश की है. जदयू ने जहां मुस्लिम चेहरे के रूप में बहुजन समाज पार्टी से आए जमां खान को मंत्री बनाया, वहीं भाजपा ने अपने मुस्लिम चेहरा शाहनवाज हुसैन को मंत्री बनाया है.

भाजपा की ओर से शाहनवाज हुसैन के अलावा सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन झा, प्रमोद कुमार, जनक राम, नारायण प्रसाद, नितिन नवीन, नीरज सिंह बबलू को मंत्री बनाया गया है.

इधर, जदयू की ओर से पूर्व मंत्री श्रवण कुमार को एक बार फिर मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी भी नीतीश के सहयोगी के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुए. निर्दलीय सुमित कुमार सिंह, जयंत राज, जमां खान और सुनील कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने जदयू को पहले ही समर्थन देने की घोषणा की है.

First Published : 09 Feb 2021, 04:36:46 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.