logo-image
लोकसभा चुनाव

लाठीचार्ज: हार्ट अटैक से हुई थी BJP नेता विजय सिंह की मौत, PM रिपोर्ट में खुलासा

विजय सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विजय सिंह की मौत लाठी चार्ज होने की वजह से या चोट आने की वजह से नहीं बल्कि हार्ट अटैक की वजह से हुई थी.

Updated on: 20 Jul 2023, 09:42 PM

highlights

  • लाठीचार्ज में नहीं हुई थी विजय सिंह की मौत
  • पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ मौत का खुलासा
  • पटना प्रशासन ने जारी किया विजय सिंह का पोस्टमार्टम रिपोर्ट
  • पीएमसीएच द्वारा बनाई गई है पोस्टमार्टम रिपोर्ट

Patna:

13 जुलाई 2023 को पटना में विधानसभा मार्च के दौरान हुई बीजेपी नेता विजय सिंह की मौत के कारणों का खुलासा हो गया है. दरअसल, विजय सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विजय सिंह की मौत लाठी चार्ज होने की वजह से या चोट आने की वजह से नहीं बल्कि हार्ट अटैक की वजह से हुई थी. वैसे विजय सिंह की मौत के मामले में पटना के एसएसपी और डीएम ये बात शुरू से कहते आ रहे हैं कि विजय सिंह की मौत लाठी चार्ज की वजह से नहीं हुई है. इतना ही नहीं पटना प्रशासन द्वारा रास्तों का सीसीटीवी फुटेज का भी लगातार हवाला दिया गया कि विजय सिंह की मौत जहां पर हुई वहां पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज ही नहीं किया गया. इतना ही नहीं, दो प्रत्यक्षदर्शी भी इस बात को स्वीकार करते हुए नजर आए कि विजय सिंह की तबियत अचानक खराब हो गई थी और वह बैठ गए थे. वहीं, बीजेपी ने दावा किया था कि विजय सिंह की मौत पुलिस की लाठी लगने की वजह से हुई थी.

ये भी पढ़ें-मणिपुर कांड: Zero बनकर ही रह गई एन. बिरेन सिंह पुलिस की जीरो FIR

पटना प्रशासन ने जारी किया पोस्टमार्टम रिपोर्ट

बता दें कि बीजेपी नेता विजय सिंह, जो जहानाबाद के निवासी थे की मौत के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट  को जारी कर दिया गया है. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह द्वारा पीएम रिपोर्ट को जारी किया गया है. रिपोर्ट को पीएमसीएच द्वारा उपलब्ध कराया गया है तथा रिपोर्ट में मौत के कारणों की सटीक जानकारी के लिए संस्थान द्वारा हिस्टो पैथोलॉजिकल जांच भी करायी गई. मेडिकल बोर्ड के मुताबिक, विजय सिंह की मौत हृदय रोग एवं इससे जुड़ी जटिलता की वजह से हुई है. पटना प्रशासन द्वारा पोस्टमार्टम रिपोर्ट को जारी करते हुए ये भी बताया गया है कि सीसीटीवी फ़ुटेज, इंक्वेस्ट रिपोर्ट, उनके साथी के बयान से यह स्पष्ट होता है कि उनकी मौत प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज में नहीं हुई थी. पटना प्रशासन का कहना है कि विजय की मौत 13 जुलाई 2023 को दोपहर 1 बजकर 22 मिनट से 1 बजकर 27 मिनट के बीच बेहोशी के बाद हुई थी.

कई बीजेपी नेताओं को आईं थीं चोटें

बता दें कि इस प्रदर्शन में कई बीजेपी नेताओं, सांसदों और विधायकों को चोटें आईं थीं. एक तरफ बीजेपी का कहना था कि पुलिस ने उनपर परमिशन के बावजूद लाठीचार्ज किया तो वहीं पटना पुलिस का कहना था कि बीजेपी को विधानसभा मार्च की अनुमति नहीं थी सिर्फ पटना के गांधी मैदान में विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी गई थी. पुलिस ने बीजेपी के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की आंखों में लाल मिर्च झोंकने का भी आरोप लगाया था.