logo-image
लोकसभा चुनाव

जातीय गणना रोकने के लिए BJP कर रही पर्दे के पीछे से काम-JDU

हाईकोर्ट द्वारा जातीय जनगणना पर रोक लगाए जाने के बाद बिहार के सियासी गलियारों में लगातार सियासी गर्माहट देखने को मिल रही है.

Updated on: 07 May 2023, 07:29 PM

highlights

  • जातीय जनगणना को लेकर जारी है सियासी रार
  • हाईकोर्ट ने जातीय जनगणना पर लगा रखी है रोक
  • याचिकाकर्ता को जेडीयू ने बताया बीजेपी का एजेंट
  • जेडीयू का दावा-बीजेपी, पर्दे के पीछे से कर रही है जातीय जनगणना का विरोध

Patna:

हाईकोर्ट द्वारा जातीय जनगणना पर रोक लगाए जाने के बाद बिहार के सियासी गलियारों में लगातार सियासी गर्माहट देखने को मिल रही है. जहां, बीजेपी नीतीश सरकार पर हाईकोर्ट में ठीक से पक्ष नहीं रखने का आरोप लगा रही है तो वहीं जेडीयू ने बीजेपी पर करारा पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी, जातीय जनगणना को रोकने के लिए पर्दे के पीछे से काम कर रही है.  जेडीयू द्वारा ये आरोप जेडीयू प्रदेश कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जेडीयू प्रवक्ताओं द्वारा लगाया गया.

जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता और एमएलसी नीरज कुमार ने केंद्र की मोदी सरकार पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि  केंद्र की मोदी सरकार जाति गणना की ही नहीं बल्कि जाति जनगणना की भी विरोधी है. केंद्र की मोदी सरकार जनगणना नहीं करा रही है. उन्होंने आगे कहा कि 2021 में जनगणना नहीं करने से देश में कई तरह का संकट उत्पन्न हो गया है. बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि जातीय गणना को रोकने के लिए बीजेपी पर्दे के पीछे से काम कर रही है.

 

विधवा विलाप कर रही बीजेपी

नीरज कुमार ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी विधवा विलाप कर रही है कि हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने अपना पक्ष सही ढंग से नहीं रख पाई. उन्होंने आरोप लगाया कि जातीय जनगणना के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाले याचिकर्ता का बीजेपी के साथ संबंध है. वर्ष 2006 में ओबीसी आरक्षण के खिलाफ इसका यूथ फ़ॉर इक्विलिटी नामक संस्थान का  जन्म हुआ था. उन्होंने कहा कि संजीव कुमार रागी दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोलटिकल साइंस के HOD हैं. जाति आधारित गणना के खिलाफ इनका भी नाम याचिकर्ता के रूप में शामिल है. बीजेपी द्वारा ये गलत आरोप लगाया जा रहा है कि बिहार सरकार अपना पक्ष हाईकोर्ट के समक्ष सही तरीके से नहीं रख पाई. नीरज कुमार ने सवालिया लहजे में पूछा है कि क्या बीजेपी का कलम क्या सुख गया है ? बिहार में जाति आधारित गणना को रोकने के खिलाफ बीजेपी पर्दे के पीछे रहकर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-तेजस्वी का सवाल-देश में ऐसी कौन सी जाति और वर्ग है जो बीजेपी प्रदत महंगाई और बेरोजगारी से पीड़ित ना हो?

बीजेपी शासित राज्यों में क्यों नहीं हो रही गणना?

नीरज कुमार ने सवालिया लहजे में पूछा कि यदि बीजेपी गणना के पक्ष में है तो बीजेपी शासित राज्यों मे गणना को क्यों नहीं कराया जा रहा है. उन्होंने याचिकाकर्ता संजीक कुमार रागी को बीजेपी का एजेंट बताते हुए कहा कि वह अपरोक्ष रूप से बीजेपी के लिए ही काम कर रहे हैं. 

ये भी पढे़ं-कैमूर: भीषण सड़क हादसे में बेटी के सामने मां ने तोड़ा दम, घर में मातम

हाईकोर्ट ने लगा रखी है जातीय जनगणना पर रोक

पटना हाईकोर्ट ने जातीय गणना पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. चीफ जस्टिस की बेंच में आदेश दिया गया है कि तत्का प्रभाव से इसे रोकें. इसी के साथ हाईकोर्ट ने डाटा सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया है. आपको बता दें कि बीते दिन सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने फैसले को सुरक्षित रखा था. यह फैसला जस्टिस विनोद चंद्रन की बेंच में लिया गया. पटना हाईकोर्ट में मामले को लेकर 2 दिन सुनवाई हुई. जातीय गणना को लेकर हाईकोर्ट में दोनों पक्षों ने दलील दी थी. मामले में 3 जुलाई को अगली सुनवाई होगी. हालांकि, इस बीच नीतीश सरकार द्वारा अपील याचिका दाखिल की गई है जिसपर हाईकोर्ट सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है. हाईकोर्ट बिहार सरकार की अपील याचिका पर 09 मई को सुनवाई करेगा.