logo-image

बिहार में मिशन 200 की तैयारी में जुटी BJP, बनाया गया है ये मेगा प्लान

पटना में आयोजित दो दिवसीय सभी राष्ट्रीय मोचरें की संयुक्त कार्यकारिणी की बैठक के जरिए भाजपा मिशन 200 की तैयारी में जुट गई है. पाटलिपुत्र में भाजपा के विभिन्न मोर्चे के पदाधिकारियों के साथ इसका प्रारंभ हो रहा है.

Updated on: 25 Jul 2022, 05:38 PM

Patna:

पिछले विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठनधन (NDA) में सबसे ज्यादा सीटें जीतकर 'बड़े भाई' की भूमिका में पहुंच चुकी है. भाजपा अब राज्य में अकेले सरकार बनाने की स्थिति में पहुंचने को लेकर प्रयास कर रही है. कहा जा रहा है कि पटना में आयोजित दो दिवसीय सभी राष्ट्रीय मोचरें की संयुक्त कार्यकारिणी की बैठक के जरिए भाजपा मिशन 200 की तैयारी में जुट गई है. पाटलिपुत्र में भाजपा के विभिन्न मोर्चे के पदाधिकारियों के साथ इसका प्रारंभ हो रहा है. इस बैठक में सभी मोर्चे के राष्ट्रीय कार्यसमिति के 283 सदस्य, 223 प्रदेश अध्यक्ष, 150 केंद्रीय पदाधिकारी सहित 700 से अधिक लोग प्रवासी कार्यक्रम में शामिल होंगे.

भाजपा इस प्रवास कार्यक्रम के दौरान न केवल अपने छोटे कार्यकतार्ओं से सीधे जुड़ने की कोशिश कर रही, बल्कि बिहार में सामाजिक गोलबंदी को प्राथमिकता देना चाह रही है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को जन जन तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है.

भाजपा के एक नेता बताते हैं कि विभिन्न मोर्चा के 400 से अधिक प्रवासी कार्यकर्ता कुल 200 विधान सभाओं में 28 जुलाई और 29 जुलाई को प्रवास करेंगे. इन 200 विधानसभाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक समुदाय की जनसंख्या और शहरी क्षेत्र की जनसंख्या अनुपात के अनुसार मोर्चा को जिम्मेदारी दी गई है.

सभी प्रवासी 28 जुलाई को तीन कार्यक्रम और 29 जुलाई को छह से सात कार्यक्रम करेंगे. इस दौरान वे लोगों से भी मिलेंगे और उन्हें भाजपा से जोड़ने का प्रयास करेंगे. इस कार्यक्रम के महत्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बैठक का उद्घाटन पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा करेंगे, जबकि इसका समापन कार्यक्रम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में 31 जुलाई को पटना में होगा. वे सभी मोर्चा की संयुक्त राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन समारोह को संबोधित करेंगे और प्रदेश इकाई को भी जीत का पाठ पढ़ाएंगे. 

उल्लेखनीय है कि 30 और 31 जुलाई को भाजपा के सात मोर्चे की संयुक्त कार्यकारिणी की पहली बैठक है. इधर, 200 सीट पर ही प्रवास करने के संबंध में पूछे जाने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि अगले चरण में और 43 सीटों में प्रवास कार्यक्रम होगा. उन्होंने कहा कि इस प्रवास के दौरान केंद्र और राज्य सरकार की विकास योजनाओं को भी बताया जाएगा. उन्होंने कहा कि भाजपा बराबर कार्यक्रम चलाती रहती है.