logo-image

सुशील कुमार मोदी बिहार में राज्यसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज दाखिल करेंगे नामांकन

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आज राज्य में राज्यसभा सीट के उपचुनाव के अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

Updated on: 02 Dec 2020, 07:18 AM

पटना:

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आज राज्य में राज्यसभा सीट के उपचुनाव के अपना नामांकन दाखिल करेंगे. सुशील मोदी आज पटना कमिश्नर ऑफिस पहुंचकर नामांकन दाखिल करेंगे. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी के अलावा कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे. मुकेश साहनी और जीतन राम मांझी भी वहां पहुंचेंगे.

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से बीजेपी ने सुशील मोदी को राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. ऊपरी सदन के लिए सुशील मोदी का चुना जाना लगभग तय है, क्योंकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का राज्य विधानसभा में बहुमत है. हालांकि मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल भी अपना उम्मीदवार उतार सकती है. मसलन राजद के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गठबंधन द्वारा चुनाव लड़ने की स्थिति में इस सीट के लिए 14 दिसंबर को चुनाव होगा.

उल्लेखनीय है कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. लोजपा के बिहार राजग से बाहर आकर अपने बलबूते बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के फैसले के साथ ही बीजेपी ने इस सीट पर फिर से अपना दावा करने का निर्णय लिया था, जो उसने अपने कोटे से पासवान को दी थी. बीजेपी नेतृत्व ने बिहार में अपने प्रमुख नेताओं में से एक मोदी को राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाए नहीं रखने का फैसला किया था. इसके बजाय दो अन्य नेताओं तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया.