logo-image

बीजेपी ने फिर किया साफ, नीतीश कुमार ही होंगे बिहार के मुख्यमंत्री, NDA में नहीं कोई विवाद

बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal)  मंगलवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य की सत्ता में वापसी करता है तो नेतृत्व को लेकर गठबंधन में कोई विवाद नहीं है.

Updated on: 10 Nov 2020, 06:41 PM

पटना:

बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal)  मंगलवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य की सत्ता में वापसी करता है तो नेतृत्व को लेकर गठबंधन में कोई विवाद नहीं है. बिहार विधानसभा चुनाव के मतगणना के रूझानों के अनुसार 243 सीटों में से राजग 128 सीटों पर आगे चल रहा है और भाजपा अपनी सहयोगी जनता दल यूनाईटेड से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है.

बिहार में सरकार बनाने के लिए किसी दल या गठबंधन को 122 सीटों की आवश्यकता होती है. यह पूछे जाने पर कि यदि राजग को बहुमत मिलता है तो क्या गठबंधन का नेतृत्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही करेंगे, इसके जवाब में जायसवाल ने कहा, ‘‘इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने चुनाव से बहुत पहले ही स्पष्ट कर दिया है.’’

इसे भी पढ़ें:Bihar Election Result 2020: इमामगंज से जीतनराम मांझी ने लहराया परचम

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता और विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव का नाम लिए बगैर जायसवाल ने उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा, ‘‘लोगों को सच और झूठ का अंतर पता है.’’ इससे पहले, जद(यू) ने विश्वास जताया कि राज्य में एक बार फिर राजग की सत्ता में वापसी होगी.

जद(यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा, ‘‘मैं लंबे समय से कह रहा हूं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग की सरकार बनेगी. विपक्षी दल मतदाताओं को लुभाने के लिए भ्रामक प्रचार अभियान चला रहे थे.’’ यह पूछे जाने पर कि भाजपा चुनावों में जद(यू) के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है तो क्या ऐसे में भी नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे, इसके जवाब में सिंह ने कहा, ‘‘जब भाजपा के ही शीर्ष नेताओं ने कहा है कि सीटें कितनी भी कोई जीते कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे. इसके बाद स्पष्टीकरण के लिए कुछ रह नहीं जाता.’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से लेकर भाजपा अध्यक्ष नड्डा तक कई बार सार्वजनिक मंचों से बोल चुके हैं कि नीतीश ही मुख्यमंत्री होंगे.

और पढ़ें:अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष अजित चौधरी का दावा, बिहार का सीएम बीजेपी से

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 243 सीटों में से राजग 128 सीटों पर आगे है जबकि विपक्षी महागठबंधन 101 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. मतगणना के रूझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ राजग बहुमत के आंकड़े को हासिल करता दिख रहा है. भाजपा 75 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 48 सीट, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा एक सीट और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) पार्टी पांच सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. महागठबंधन से राजद 63 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 21 सीट, माकपा तीन, भाकपा-माले 12 और भाकपा दो सीटों पर पर आगे है.