News Nation Logo
Banner

Vaishali Accident: वैशाली हादसे के बाद सवालों में बिहार की 'शराबबंदी', 10 लोगों की मौत

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 21 Nov 2022, 09:22:01 AM
vaishali accident

नशे की हालत में ड्राइवर ने 30 लोगों को कुचला है. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

highlights

.वैशाली हादसे को लेकर बड़ी खबर 
.नशे की हालत में ड्राइवर ने 30 लोगों को कुचला 
.एक बार फिर शराबबंदी पर उठ रहे हैं सवाल 

 

Vaishali:  

वैशाली में रफ्तार का कहर देखने को मिला है. जहां एक अनियंत्रित ट्रक ने कई लोगों को रौंद दिया. हादसे में कई बच्चे सहित 10 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, हादसे के बाद मौके पर अफरा तफरी मच गई. घटना महनार-हाजीपुर मुख्य मार्ग पर देसरी थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर 28 टोला की है. बताया जा रहा है कि महनार मोहद्दीनगर एसएच पर स्थित ब्रह्मस्थान के पास लोग भुइयां बाबा के पूजा के दौरान नेवतन पूजा कर रहे थे. इसी बीच एक अनियंत्रित ट्रक ने लोगों को रौंद दिया. हादसे के बाद इलाके में तनाव देखा गया. जिसके बाद डीएम, एसपी, स्थानीय विधायक और पूर्व मंत्री के समझाने पर आक्रोशित लोग शांत हुए. बताया जा रहा है कि नशे की हालत में ड्राइवर ने 30 लोगों को कुचला है. जिसके बाद एक बार फिर बिहार में शराबबंदी पर सवाल उठ रहे हैं. 

सवालों में बिहार की 'शराबबंदी'!
ऐसी शराबबंदी का क्या मतलब ?
शराबबंदी लागू करने में प्रशासन विफल?
शराब कब तक बनेगी हादसे की वजह ?
हादसे से होने वाली मौत का जिम्मेदार कौन?
बिहार में कैसे मिल रही है शराब ?

पुलिस ने मौके से 8 शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. वहीं, गंभीर रूप से 4 घायलों को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया. ट्रक में कई घंटों तक फसें घायल चालक को भी बचाया गया. पीड़ित परिवारों को 20 - 20 हजार रुपए नगद प्रदान की गई. स्थानीय लोगों का कहना है कि ट्रक चालक शराब के नशे में था. हादसा तब हुआ जब ट्रक हाजीपुर से महनार की ओर जा रहा था. अचानक ट्रक अनियंत्रित होकर पीपल के वृक्ष से टकरा गया. जहां पूजा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित थे. जिसमें 6 बच्चियों समेत आठ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 लोगों को गंभीर स्थिति में इलाज के लिए पटना रेफर किया गया. 

चंद मिनटों में ही खुशियां मातम में बदल गई
भुइया बाबा के पूजन के लिए सभी लोग स्थानीय लोग पीपल वृक्ष के नीचे बरहम बाबा के स्थान पर जमा हुए थे. जहां पूजा अर्चना की जा रही थी. वहीं, बच्चे बेहद खुश थे. तभी अचानक चंद मिनटों में सब कुछ तहस नहस हो गया. खुशियां मातम में तब्दील हो गई और इस घटना में 6 बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई. 
मृतकों में 8 वर्षीय बरसा कुमारी, 12 वर्षीय सुरुचि कुमारी, 8 वर्षीय अनुष्का, 8 वर्षीय शिवानी, 8 वर्षीय संजय राय, 10 वर्षीय खुशी कुमारी, 20 वर्षीय चंदन कुमार, 10 वर्षीय कोमल कुमारी, 17 वर्षीय सतीश कुमार शामिल है. भुइया बाबा का पूजा स्थानीय बल्ली राय के परिवार में आयोजित किया गया था. 

वैशाली एसपी मनीष ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 8:30 से 9:00 के बीच ये घटना घटी है. सभी के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है और जो कानूनी प्रक्रिया है वह की जा रही है. सभी को वैधानिक रूप से जो सहायता प्रदान की जा सकती है वह की जा रही है. पुलिस और स्थानीय प्रशासन इस पर काम कर रहा है. लोगों ने जो मांग रखी है वह बात हम लोगों ने सुनी है और जो भी वैधानिक रूप से किया जा सकता है वह किया जा रहा है. जो भी नियम है एनएच हाईवे पर हादसा उस नियम के तहत काम किया जा रहा है. आगे सड़क सुरक्षा पर हम लोग काम करेंगे. ट्रक चालक अभी अचेत अवस्था में है उस मामले में भी कार्रवाई की जाएगी. 

वैशाली हादसे पर राष्ट्रपति मुर्मू ने दुख जताया और लिखा कि वैशाली, बिहार में हुई सड़क दुर्घटना में बच्चों समेत कई लोगों के हताहत होने की ख़बर अत्यंत पीड़ादायक है. मैं इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.

PM मोदी ने हादसे पर शोक जताया है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति जताई संवेदना. मरने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख सहायता राशि और घायलों को 50 हजार की सहायता देने ऐलान किया.

वैशाली हादसे पर ट्वीट कर सीएम नीतीश कुमार ने दुख जताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि वैशाली के देसरी थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार ट्रक द्वारा बच्चों सहित कई लोगों को कुचलने की घटना से मर्माहत हूं. मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है तथा उन्हें 5-5 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा. घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया. उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है.

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी हादसे पर शोक जताया और कहा कि रात्रि हाजीपुर में एक सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु की हृदयविदारक खबर से मर्माहत हूं. शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने कामना करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्माओं की शांति व उनके परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.

रिपोर्ट : दिवेश कुमार

First Published : 21 Nov 2022, 09:22:01 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.