News Nation Logo

बिहार : कोरोना संक्रमण के दौर में आपराधिक घटनाओं में 26 फीसदी कमी

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जनता भले ही परेशान हो, लेकिन इसका असर अपराध पर भी पड़ा है.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Apr 2020, 09:31:07 AM
Crime

बिहार : कोरोना संक्रमण के दौर में आपराधिक घटनाओं में 26 फीसदी कमी (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को लेकर जनता भले ही परेशान हो, लेकिन इसका असर अपराध पर भी पड़ा है. बिहार (Bihar) में अपराधिक घटनाओं में कमी देखी जा रही है. पिछले साल अप्रैल के पहले पखवारे की तुलना में इस साल उसी समयावधि में अपराधिक घटनाओं में 26 प्रतिशत की गिरावट आई है. अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बुधवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान आपराधिक घटनाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया गया है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 Lock Down: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 143 हुई

अपर पुलिस महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने बताया कि 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2020 तक अपराध के आंकड़ों का वर्ष 2019 के अप्रैल माह के आंकड़े से तुलना करने के बाद कुल अपराध की घटनाओं में 26 प्रतिशत की कमी आई है. उन्होंने बताया, 'इस समयावधि में दोनों वषों की तुलना में इस साल हत्या की घटनाओं में जहां 26 प्रतिशत की कमी आई है, वहीं डकैती के मामलों में 80 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. इसी तरह लूट की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में इस अप्रैल के पहले पखवारे में 72 प्रतिशत, गृह भेदन में 44 प्रतिशत, चोरी में 68 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.'

यह भी पढ़ें: कुछ लोगों की लापरवाही बिहार पर पड़ी भारी, संक्रमितों के संपर्क से बढ़े मरीज

उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न संबंधित घटनाओं में भी 66 प्रतिशत, दुष्कर्म की घटनाओं में 56 प्रतिशत, सामान्य अपहरण की घटनाओं में 81 प्रतिशत तथा सड़क दुर्घटना की घटना में 66 प्रतिशत की कमी देखी गई. कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए एहतियाती कदमों को पालन करने के लिए पुलिस सजग है. इस दौरान अब तक कुल 33,745 वाहन जब्त किए गए हैं जबकि इस दौरान कुल 7 करोड़ 80 लाख 78 हजार 906 रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 23 Apr 2020, 09:31:07 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.