logo-image

बारिश से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम, 13 फरवरी तक और सताएगी ठंड

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही सर्दी की मार झेल रहे बिहार के लोगों की परेशानी घने कोहरे ने और बढ़ा दी है. इस बीच, पिछले चार दिनों से हवा की दिशा बदल गई है.

Updated on: 01 Feb 2024, 03:53 PM

highlights

  • बारिश से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम
  • 13 फरवरी तक बढ़ेगी परेशानी
  • 3 फरवरी को होगा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही सर्दी की मार झेल रहे बिहार के लोगों की परेशानी घने कोहरे ने और बढ़ा दी है. इस बीच, पिछले चार दिनों से हवा की दिशा बदल गई है, जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. बता दें कि बादलों की आवाजाही के कारण पटना समेत 22 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से ठंड का असर कम हो गया है. बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, सबसे अधिक न्यूनतम तापमान मोतिहारी में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: बिहारी परिधान में बजट पेश करने पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानें इसकी खासियत

बिहार में अभी और सताएगी ठंड

वहीं, आने वाले दो दिनों में बारिश के कारण बिहार का मौसम और भी खराब हो सकता है. पूर्णिया में घना कोहरा और पटना व आसपास के इलाकों में कोहरा छाया रहेगा. मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने मौसम पूर्वानुमान के आधार पर बताया कि मंगलवार से पश्चिमी बिहार के आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से पटना समेत शेष हिस्सों में बादल छाये रहेंगे और दक्षिण पूर्वी और उत्तरी हिस्से के सभी जिलों में एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना है.

आपको बता दें कि पटना समेत अन्य हिस्सों में सुबह में हल्के स्तर का कोहरा रहेगा. बारिश के बाद एक बार फिर ठंड बढ़ने की संभावना है. वहीं यह ठंड 13 फरवरी तक परेशानियां बढ़ा सकती है, लोगों को अभी सावधान रहने की जरूरत है.

3 फरवरी को होगा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय 

वहीं, आपको बता दें कि 3 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके कारण उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी. इससे 5 फरवरी के बाद राज्य के मौसम में बदलाव आएगा. तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है. हालांकि, कोल्ड डे और कोल्ड वेव को लेकर अभी तक कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. बुधवार को पूर्णिया में बहुत घना कोहरा और पटना के आसपास के इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहा. वहीं, दिन में हल्की धूप और बादलों की आवाजाही से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली.

प्रमुख शहरों का तापमान 

                           शहर                                               अधिकतम                                                    न्यूनतम
                           पटना                       24.3                                    9.7
                           गया                     24.4                                       8.4
                         भागलपुर                        24.1                                    10.5
                       मुजफ्फरपुर                   22.4                                      10.3