logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में बढ़ते तापमान ने बढ़ाई लोगों की टेंशन, बढ़ीं आग लगने की घटनाएं

बिहार में मौसम के बदलते मिजाज के बीच आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं. गांव के गांव जलाकर राख किये जा रहे हैं. मंगलवार को सुपौल में भीषण आग लगने का मामला सामने आया, जहां 50 से ज्यादा घर जलकर राख हो गए.

Updated on: 03 Apr 2024, 02:06 PM

highlights

  • बिहार में बढ़ते तापमान ने बढ़ाई लोगों की टेंशन
  • पारा 40 डिग्री पर, बढ़ी आग लगने की घटनाएं
  • लगातार चढ़ रहा है बिहार का पारा

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में मौसम के बदलते मिजाज के बीच आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं. गांव के गांव जलाकर राख किये जा रहे हैं. मंगलवार को सुपौल में भीषण आग लगने का मामला सामने आया, जहां 50 से ज्यादा घर जलकर राख हो गए. वहीं गोपालगंज में जहां दो मासूम बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो गई, वहीं इससे पहले सोमवार को मधेपुरा में भी आग लगने से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई थी. बता दें कि पटना, मुजफ्फरपुर, अरवल में भी अगलगी की घटना सामने आई और 20 से ज्यादा घर जलकर खाक हो गए. साथ ही मुजफ्फरपुर में एक मासूम की मौत हो गयी. आग से न सिर्फ जान-माल का नुकसान होता है बल्कि यह निरीह मवेशियों को भी अपनी चपेट में ले रही है. आपको बता दें कि सुपौल में आग लगने से 10 से ज्यादा गाय और बछड़े जल गए जबकि 50 से ज्यादा बकरियां जलकर मर गईं. यह स्थिति अप्रैल के पहले सप्ताह में है जबकि अभी पूरा मई और जून महीना बाकी है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल शुरू होते ही बढ़ा बिहार का तापमान, IMD ने जारी किया हीट वेव का अलर्ट

लगातार चढ़ रहा है बिहार का पारा

आपको बता दें कि बिहार में मौसम ने ऐसी करवट ली है कि अप्रैल के महीने में ही जून की तपिश महसूस होने लगी है और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है, जबकि 02 अप्रैल को वैशाली का तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान किशनगंज में 15.5 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक न्यूनतम तापमान सीवान जिले में 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही पछुआ हवा ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. वहीं, 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही है, जिसके बाद छोटी सी चिंगारी भी भीषण आग का रूप ले लेती है. मंगलवार को सुपौल में चूल्हे की चिंगारी ने 51 घरों को तबाह कर दिया.

अप्रैल में जून वाला टॉर्चर 

वहीं आपको बता दें कि सुबह और शाम को पछुआ हवा चलने से जहां मौसम सुहावना लगता है, वहीं 11 बजे तक गर्मी बढ़ जाती है और मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इससे जल्द राहत नहीं मिलेगी. साथ ही अगले सप्ताह से लू चलने की भी आशंका है. आमतौर पर देखा जाता है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में गर्मी का प्रकोप शुरू हो जाता है लेकिन इस बार दूसरे सप्ताह से ही गर्मी शुरू हो जाएगी.

अब बारिश से लोगों को मिलेगी राहत

हालांकि बारिश के बाद कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन 5 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिसका असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा, जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं, इस महीने बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की संभावना है और तेज धूल भरी आंधी भी चल सकती है, ऐसे में आग लगने की घटनाओं को लेकर सावधान रहने की जरूरत होगी.