logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान, 18 जिलों में लू का असर; पटना में 3 दिन में 24 लोगों की मौत

बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से हाहाकार मच गया है. भीषण गर्मी और लू का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. बता दें कि बीचे 24 घंटे में 17 लोगों की गर्मी से मौत हो गई. इसके साथ ही राजधानी पटना में हिट वेव का कहर जारी है.

Updated on: 18 Jun 2023, 12:33 PM

highlights

  • बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान
  • 18 जिलों में हीटवेव का प्रभाव
  • पटना में 3 दिन में 24 लोगों की मौत

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से हाहाकार मच गया है. भीषण गर्मी और लू का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. बता दें कि बीचे 24 घंटे में 17 लोगों की गर्मी से मौत हो गई. इसके साथ ही राजधानी पटना में हिट वेव का कहर जारी है. पटना सिटी के अगमकुआं स्थित एनएमसीएच अस्पताल में पिछले 3 दिनों में कुल 24 लोगों की मौत हुई. आज सिर्फ 4 लोगों की मौत हुई. अब बिहार के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. पटना सहित अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है. बिहार मौसम विज्ञान सेवा केंद्र के अनुसार, पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 9 और 15 जून के बाद इस सीजन में तीसरी बार पटना सबसे गर्म रहा. इसके साथ ही गया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल में अगले 24 घंटों के दौरान भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पटना समेत नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, लखीसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, जमुई, बांका, सिवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मुंगेर में भीषण लू का प्रभाव को लेकर चेतावनी जारी की गई है. वहीं, सुपौल, अररिया, किशनगंज, भागलपुर में हल्की बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: समस्तीपुर में गर्मी ने तोड़ा 23 साल का रिकॉर्ड, अभी भी राहत के आसार नहीं

तीन दिनों तक एक्सट्रीम हीटवेव का अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व भागों को छोड़कर पटना सहित दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप रहेगा. इसके साथ ही, सतही हवा की गति इस अवधि के दौरान 30 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के साथ 15-20 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. मौसम के इन प्रभावों को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है और लोगों को दोपहर के समय घरों में ही रहने की सलाह दी है.

इसके साथ ही शनिवार को पटना सहित राज्य के 18 जिलों में भीषण लू और चार जिलों में लू का प्रकोप रहा, जबकि शेखपुरा 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा. शनिवार को तापमान जारी करने वाली सरकार की अलग-अलग एजेंसियों के आंकड़ों में कुछ अंतर रहा. बिहार मौसम विज्ञान सेवा केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, शेखपुरा में तापमान 44.8 डिग्री रहा, जबकि नालंदा में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

24 घंटे में 17 लोगों की गर्मी से मौत

इसके साथ ही बता दें कि शनिवार को लू लगने से सैप जवानों समेत 17 लोगों की मौत हो गई थी. लू के कारण अरवल में तीन और पटना, नवादा, रोहतास और औरंगाबाद में दो-दो लोगों की मौत हो गई. भोजपुर, मुंगेर, भागलपुर, बांका, पूर्णिया और समस्तीपुर में एक-एक व्यक्ति की जान गई है. भोजपुर जिले के गजराजगंज ओपी में कार्यरत सैप जवान उपेंद्र कुमार सिंह की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गयी. वह गया जिले के गुरारू का रहने वाला था. रोहतास जिले के सासाराम रेलवे स्टेशन पर दो लोगों की मौत हो गई. पटना के दानापुर थाना क्षेत्र के आदमपुर में मंटू साव की मौत हो गई. मसौढ़ी थाना क्षेत्र के सतीस्थान के पास पीपल के पेड़ के नीचे लेटे कृष्ण प्रसाद की आंख तक नहीं खुली. औरंगाबाद जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के धरमपुर गांव निवासी रमेश सिंह की भी मौत हो गई. कुटुंबा थाना क्षेत्र के तिलवा परसावां गांव में प्रदीप यादव की मौत हो गई.