logo-image

बिहार में और बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, मुख्य सचिव ने बुलाई आपात बैठक

बिहार में अभी और भीषण गर्मी पड़ने वाली है. सोमवार (15 अप्रैल) को राज्य के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया. बिहार के मुख्य सचिव ने भीषण गर्मी और लू की स्थिति की समीक्षा के लिए आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई.

Updated on: 17 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • बिहार में अभी और बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज
  • मुख्य सचिव ने बुलाई आपात बैठक
  • जानें जिलों में अधिक तापमान का विवरण

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में अभी और भीषण गर्मी पड़ने वाली है. सोमवार (15 अप्रैल) को राज्य के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया. बिहार के मुख्य सचिव ने भीषण गर्मी और लू की स्थिति की समीक्षा के लिए आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई. इसमें जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, कृषि विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग आदि के सचिव/प्रधान सचिव/अपर मुख्य सचिव और प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी ने लालू यादव पर किया पलटवार, कहा- 10 साल बाद जागे हैं क्या?

गर्मी की स्थिति एवं आगे की योजना

आपको बता दें कि बैठक में भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने वर्तमान में तापमान की स्थिति और आगामी 15 दिनों में तापमान में किस प्रकार का परिवर्तन आने की संभावना है, उस पर चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि आगामी 15 दिनों में तापमान में सामान्य से 30-35 प्रतिशत तक वृद्धि की संभावना है। हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में इस वृद्धि की अधिकतम सीमा को पार नहीं किया जाएगा.

तैयारियों का महत्व

वहीं आपको बता दें कि बैठक में बातचीत के दौरान पेयजल संकट की स्थिति पर भी विचार किया गया. पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से पशुओं के पेयजल के लिए पर्याप्त कैटल ट्रफ की व्यवस्था के बारे में चर्चा हुई. इसके अलावा, अन्य विभागों ने भी भीषण गर्मी और लू से निपटने के लिए पूर्व तैयारी के संबंध में अपनी रणनीतियों को साझा किया.

जिलों में अधिक तापमान का विवरण

गर्मी की तलाश में जिलों के तापमान को देखते हुए बताया गया है कि सोमवार को सबसे अधिक तापमान शेखपुरा में 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा, औरंगाबाद में 41.2 डिग्री सेल्सियस, खगड़िया में 40.9 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर, बांका और नवादा में 40.7 डिग्री सेल्सियस, डेहरी (रोहतास) में 40.2 डिग्री सेल्सियस, गया और मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

अभी कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आगे कुछ दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी. इस चुनौतीपूर्ण समय में आपातकालीन प्रबंधन के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण होगा। मुख्य सचिव ने सभी विभागों को भीषण गर्मी और लू से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है.

इस नए मौसम के साथ, बिहार के नागरिकों को सतर्क रहने और आपातकालीन प्रबंधन के साथ साथ अपनी सुरक्षा की भी चिंता करनी चाहिए. उन्हें अधिक से अधिक पानी पीने, ठंडे जगहों पर रहने, ऊनी कपड़े पहनने और अपने पालतू पशुओं की भी चिंता करनी चाहिए. इस चुनौतीपूर्ण समय में सभी को सावधान रहना होगा ताकि हम सभी मिलकर इसे सफलतापूर्वक पार कर सकें.