logo-image

अब बिहार में मोचा तूफान का डर, तेजी से बढ़ रहे साइकलोन; मौसम विभाग ने दिया संकेत

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच अब मोचा तूफान की दस्तक से लोगों की सांसें थम गई हैं. बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस तूफान की दिशा बदल रही है और यह बांग्लादेश और म्यांमार की ओर बढ़ रहा है.

Updated on: 12 May 2023, 03:25 PM

highlights

  • बिहार में अब मोचा तूफान का डर 
  • तेजी से बढ़ रहे साइकलोन
  • मौसम विभाग ने दिया इशारा 

 

Patna:

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच अब मोचा तूफान की दस्तक से लोगों की सांसें थम गई हैं. बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस तूफान की दिशा बदल रही है और यह बांग्लादेश और म्यांमार की ओर बढ़ रहा है. भीषण चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर कई जिलों में भी अलर्ट जारी है, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों को विशेष रूप से अलर्ट कर दिया गया है. बता दें कि, बिहार में मोचा तूफान ज्यादा असर नहीं करेगा. मौसम विभाग के मुताबिक मोचा तूफान बिहार में तबाही नहीं मचाएगा.

इसके साथ ही मौसम में आंशिक बदलाव जरूर देखने को मिल सकता है. बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने बताया कि, ''इस तूफान का असर बिहार में ज्यादा देखने को नहीं मिलेगा पर कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं. साथ ही 13 और 14 मई को अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इससे मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा, तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने के आसार हैं.

 

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान मोचा ने विकराल रूप धारण कर लिया है और यह 9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है.इसने बंगाल की खाड़ी के पास दस्तक दी है और इसके और सघन होने की संभावना है. साथ ही, इसके 150-160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति और 175 किमी प्रति घंटे की हवा के झोंकों के साथ दक्षिण पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, 14 मई से मिल सकती है राहत

बिहार में भीषड़ गर्मी का दौर जारी

गौरतलब है कि बिहार में लू का माहौल बना हुआ है. भीषण गर्मी के इस दौर में लोग राहत का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच अब चक्रवाती तूफान मोचा की दस्तक ने लोगों में खौफ पैदा कर दिया है. बिहार में भी इसका असर कुछ ऐसा ही रहने की आशंका जताई जा रही है.