logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather: फिर बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, इन 4 जिलों में बारिश के आसार

राजधानी पटना समेत राज्य में तेज रफ्तार से पछुआ हवाएं चल रही हैं. शुक्रवार को पटना और आसपास के इलाकों में दिन भर 20-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं. वहीं दिन में धूप निकली रही तो दोपहर में गर्म हवा से लोग परेशान रहे.

Updated on: 27 Apr 2024, 11:36 AM

highlights

  • फिर बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम
  • इन 4 जिलों में बारिश के आसार
  • पटना समेत इन 20 शहरों में लू का अलर्ट जारी

Patna:

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना समेत राज्य में तेज रफ्तार से पछुआ हवाएं चल रही हैं. शुक्रवार को पटना और आसपास के इलाकों में दिन भर 20-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं. वहीं दिन में धूप निकली रही तो दोपहर में गर्म हवा से लोग परेशान रहे. मौसम की तल्खी के कारण पूर्णिया, दरभंगा, सुपौल, मोतिहारी, शेखपुरा और खगड़िया लू की चपेट में रहे, जबकि पटना समेत शेष जिलों में दिन में गर्मी रही. वहीं पटना समेत अन्य ज़िलों में भी गर्मी का मिजाज बना रहा. लोग गर्मी के मौसम में आराम के लिए पानी के झरनों के पास जा रहे थे. कुछ लोग अपने बालकों को पानी के तालाब में नहला रहे थे. इस तरह के कदम उन्हें गर्मी से राहत मिलने में मददगार साबित हो रहे थे.

यह भी पढ़ें: बिहार में पप्पू यादव की सीट पर सबसे ज्यादा वोटिंग, जानें बाकी जिलों का क्या है हाल?

इन जिलों में हो सकती है बारिश 

वहीं आपको बता दें कि हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. शनिवार को पश्चिमी चंपारण के उत्तर-पश्चिमी भाग, पूर्वी चंपारण के रोहतास, दक्षिण-पश्चिमी भाग और भभुआ में छिटपुट बारिश की संभावना है. जबकि राज्य के शेष जिलों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा, मौसम विज्ञान केंद्र ने 30 अप्रैल तक राज्य के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों में लू और गर्म दिनों की भविष्यवाणी की है.

पटना समेत इन 20 शहरों में लू का अलर्ट जारी

इसके साथ ही आपको बता दें कि राजधानी का तापमान दूसरे दिन भी 42 डिग्री के पार रहा. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शेखपुरा 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना समेत 20 शहरों में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, प्रदेश के शेष जिलों में भी गर्म दिन रहने की संभावना है. तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है. 

बिहार के इन शहरों में लू का अलर्ट जारी

आपको बता दें कि पटना, छपरा, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा, बेगूसराय, पूर्णिया, कटिहार, बांका, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, आरा, समस्तीपुर समेत बिहार के 20 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है.