logo-image

समस्तीपुर में 48 घंटे के अंदर होगी भारी बारिश, तेज हवा के साथ बिजली गिरने को लेकर अलर्ट

समस्तीपुर के डॉ. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा ने 21-25 जून के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें समस्तीपुर सहित उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Updated on: 21 Jun 2023, 08:00 PM

highlights

  • 48 घंटे के अंदर समस्तीपुर में होगी भारी बारिश
  • तेज हवा के साथ बिजली को लेकर भी अलर्ट
  • गर्मी से मिल सकती है बिहार के लोगों को राहत 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: समस्तीपुर के डॉ. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा ने 21-25 जून के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें समस्तीपुर सहित उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान आकाशीय बिजली को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है, इस दौरान लू की स्थिति बनी रहेगी. अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. गुलाब सिंह ने बताया कि, पूर्वानुमान अवधि में दो दिनों तक 10-12 किलोमीटर की रफ्तार से पश्चिमी और फिर पुरवाई हवा चलने की संभावना है. इस दौरान आद्रता सुबह 75-85 फीसदी और दोपहर में 40-45 फीसदी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले तीन दिनों के दौरान धरती 44.6 डिग्री तक गर्म हुई है. साथ ही 5 सेंटीमीटर की गहराई पर जमीन का औसत तापमान सुबह 32.1 डिग्री और दोपहर में 44.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें: बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान, 18 जिलों में लू का असर; पटना में 3 दिन में 24 लोगों की मौत

बादल के बावजूद भी नहीं हो रही बारिश

आपको बता दें कि, समस्तीपुर और आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है. इसके साथ ही बुधवार सुबह से आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए हुए हैं, लेकिन बारिश के लक्षण विकसित नहीं हो रहे हैं, जिससे बारिश नहीं हो रही है. पिछले 24 घंटे के दौरान समस्तीपुर का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.