logo-image

बिहार में वोटिंग के दिन हीट वेव का कहर, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

बिहार में दूसरे चरण में पांच लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, लेकिन मौसम विभाग की ओर से राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 26 Apr 2024, 02:08 PM

highlights

  • बिहार में मतदान के दिन हीट वेव का कहर
  • बिहार के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी
  • सबसे अधिक गया का तापमान 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में दूसरे चरण में पांच लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, लेकिन मौसम विभाग की ओर से राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें पूर्णिया, भागलपुर, कटिहार, किशनगंज और बांका समेत कई क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि भीषण गर्मी के कारण इन जिलों के कई मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थीं, ताकि लोग चिलचिलाती धूप से बच सकें. वहीं सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को उम्मीद है कि भीषण गर्मी के बावजूद इस चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: बिहार में पांच सीटों पर वोटिंग जारी, बूथ पर लगी लंबी कतार

पटना समेत 14 जिलों में हीट वेव का अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, इन दिनों राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. तेज धूप और पछुआ हवा के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. अप्रैल का यह सप्ताह ऑरेंज और येलो अलर्ट वाला है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से पटना समेत 14 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि बाकी सभी जिलों में भी गर्म दिन रहेंगे यानी बिहार के लोगों को मौसम की दोहरी मार झेलनी पड़ेगी. बता दें कि पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार को भी दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक सतही हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा और 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हवा चलने की संभावना है.

पटना समेत इन जिलों का पारा 40 के पार

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक,  शुक्रवार को पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद, पटना, शेखपुरा, गया, जमुई, बांका, भागलपुर और पूर्णिया में लू का कहर जारी है. इन जिलों में दिन का तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

सबसे अधिक गया का तापमान 

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में राज्य में गया का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पूर्णिया का 40.5, सुपौल का 40.6, मोतिहारी का 40.6, मुजफ्फरपुर का 39.4, छपरा का 40.4, सीवान का 40.4, पूर्णिया का 40.3, पटना का 41 और भागलपुर का 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.