logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update: बिहार के मौसम ने ली करवट, पटना से लेकर इन जिलों में गर्मी; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, लेकिन बिहार में अब गर्मी बढ़ती जा रही है. इस बार कड़ाके की ठंड के बाद अब लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

Updated on: 05 Apr 2023, 11:51 AM

highlights

  • बिहार के मौसम ने ली करवट
  • पटना से लेकर इन जिलों में गर्मी
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, लेकिन बिहार में अब गर्मी बढ़ती जा रही है. इस बार कड़ाके की ठंड के बाद अब लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. फिलहाल मौसम ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन अब प्रदेश का तापमान तेजी से बढ़ने की संभावना है. बता दें कि आने वाले दिनों में तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है, राजधानी पटना सहित अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान बढ़ेगा और लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

जानिए आपके जिले का तापमान

साथ ही मंगलवार को बिहार शेखपुरा का तापमान सबसे अधिक रहा, जहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. पटना की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रहा पटना का तापमान लगातार बढ़ रहा है. पिछले कुछ दिनों के अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो इसमें लगातार बढ़ोतरी हुई है. यह 2 से 5 डिग्री तक बढ़ गया है, आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है. सुपौल में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि भागलपुर का भी अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री रहा.

यह भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बारिश तो बिहार में चिलचिलाती गर्मी शुरू, पटना के मौसम ने बदला मिजाज..

बारिश को लेकर अलर्ट जारी 

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी पटना सहित प्रदेश के अन्य जिलों में गर्मी बढ़ेगी, लेकिन फिलहाल कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण समेत कुछ जिलों में बुधवार को बारिश होने का अनुमान है. मौसम विशेषज्ञ बताते हैं कि समुद्र तल से थोड़ा ऊपर एक ट्रफ लाइन बनी है, जो झारखंड से ओडिशा, आंध्र प्रदेश से दक्षिण यानी तमिलनाडु तक गई है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिम हिस्से में एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना है.

पछुआ हवाएं चलना शुरू

इसके साथ हि बताते चलें कि भागलपुर जिले में मंगलवार सुबह से ही कमजोर पछुआ हवाएं चलनी शुरू हो गईं और दिन में धूप ने नमी को सोख लिया. अब गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि कमजोर पश्चिमी चाल जारी है, फिलहाल आद्रता अभी अधिक परेशान नहीं कर रही है इसलिए रात में गर्मी और उमस परेशान नहीं करेगी. बता दें कि अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम बिहार में कुछ स्थानों पर बारिश होगी, जबकि बिहार के बाकी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा.