logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार में बरस रही आग, 44 डिग्री पर पहुंचा राजधानी का पारा; 11 जून तक हाई अलर्ट

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से अब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, कहीं धूप तो कहीं आसमान में बादल छाए हुए हैं.

Updated on: 09 Jun 2023, 12:59 PM

highlights

  • बिहार में बरस रही आग 
  • 44 डिग्री पर पहुंचा पटना का पारा
  • 11 जून तक हाई अलर्ट 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से अब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, कहीं धूप तो कहीं आसमान में बादल छाए हुए हैं. बता दें कि, गुरुवार को प्रदेश के 10 जिलों में भीषण लू की स्थिति बनी रही और 16 जिलों में लू की स्थिति बनी रही. इसके साथ ही अगले 24 घंटे के दौरान पटना समेत 10 जिलों और 16 जिलों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है. सूरज की तपिश से गुरुवार को पटना समेत प्रदेश के 21 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. खगड़िया में राज्य का सर्वाधिक तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में इस जून में चौथी बार रिकॉर्ड तापमान देखा गया. इस बीच, मानसून के केरल में प्रवेश करते ही राज्य के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की गति और स्थितियां ठीक रहीं तो 18 जून के आसपास पूर्णिया से मानसून की एंट्री होगी. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने पूर्वानुमान के आधार पर बताया कि 15 जून के आसपास पूर्वी जिलों में मानसून की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update: बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जानिए कब दस्तक देगा मानसून

पूर्णिया से पूरे बिहार में दस्तक देगा मानसून

आपको बता दें कि 18 जून को पूर्णिया के रास्ते मानसून प्रदेश में प्रवेश करेगा. 19-20 जून के आसपास पटना समेत प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि, 11 जून तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा. इस दौरान गर्मी और लू से लोग परेशान रहेंगे. साथ ही गुरुवार को पटना का तापमान इस सीजन में सर्वाधिक दर्ज किया गया. यह पिछले तीन वर्षों के दौरान पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान था. इससे पहले पटना का तापमान 15 जून 2022 को 41.9 डिग्री, 8 जून 2021 को 40.2 डिग्री, 11 जून 2020 को 38.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था.

इन जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी

इसके साथ ही पटना समेत प्रदेश के भागलपुर, पूर्णिया, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, शेखपुरा, खगड़िया और कटिहार जिलों में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है. दरभंगा, जमुई, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, नवादा, नालंदा, सिवान, समस्तीपुर, अरवल, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर और सहरसा में लू को लेकर चेतावनी है. साथ ही लू लगने के दौरान जरूरी काम होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है.