logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद आंधी-तूफान और ओला का अलर्ट जारी, इन 11 जिलों में होगी बारिश

राजधानी पटना में दिन पर दिन भीषण गर्मी और लू (हीट वेव) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. कुछ दिनों से पटना समेत पूरा प्रदेश गर्म पश्चिमी हवा की चपेट में है,लेकिन अब दो दिन से राजधानी समेत प्रदेश का मौसम सुहावना बना हुआ है.

Updated on: 24 Apr 2023, 03:25 PM

highlights

  • भीषण गर्मी के बाद आंधी-तूफान और ओला का अलर्ट जारी  
  • बिहार के इन 11 जिलों में होगी बारिश
  • अगले 4 दिनों का पूर्वानुमान जारी

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना में दिन पर दिन भीषण गर्मी और लू (हीट वेव) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. कुछ दिनों से पटना समेत पूरा प्रदेश गर्म पश्चिमी हवा की चपेट में है,लेकिन अब दो दिन से राजधानी समेत प्रदेश का मौसम सुहावना बना हुआ है. तेज हवा और बूंदाबांदी से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. बारिश का सिलसिला इस हफ्ते भी जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में आए बदलाव से अगले चार दिनों तक लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलेगी. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिलों में एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की भी संभावना है. अब इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. मंगलवार को पटना सहित राज्य के गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद जिलों में एक-दो स्थानों पर तेज हवा के साथ गरज और हल्की बारिश की संभावना है.

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से नम हवा का प्रभाव है, जबकि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जारी है. एक तरफ, लाइन उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम से बिहार और झारखंड के माध्यम से छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है. मौसम के इन प्रभावों से अगले चार दिनों तक लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलेगी. रविवार को पटना समेत प्रदेश के 24 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. बता दें कि, पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सीवान के जीरादेई में राज्य का अधिकतम अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इन शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में राजस्थान से ज्यादा गर्मी, 17 शहरों में लू की चेतावनी; जानें अपने जिले का हाल

इन शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज

आपको बता दें कि, पिछले 24 घंटे के दौरान पटना का अधिकतम तापमान में 2 डिग्री, गया में 4.6 डिग्री, औरंगाबाद में 0.9 डिग्री, नवादा में 2.6 डिग्री, जमुई में 1.2 डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही बांका में 2.1 डिग्री, भोजपुर में 2.2 डिग्री, शेखपुरा में 3.2 डिग्री, भागलपुर में 0.1 डिग्री, सबौर में चार डिग्री, कटिहार में 5.7 डिग्री, खगड़िया में 2.3 डिग्री, बेगूसराय में 1.3 डिग्री, मुजफ्पुरपुर में एक डिग्री, दरभंगा में 0.8 डिग्री, फारबिसगंज में दो डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही किशनगंज में तीन डिग्री, अररिया में 1.9 डिग्री, बांका में 2.1 डिग्री, जमुई में 1.2 डिग्री, नालंदा में 1.6 डिग्री सेल्यियस की गिरावट अधिकतम तापमान में दर्ज किया गया.

इसके साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में 2.4 मिमी बारिश राज्य के औरंगाबाद जिले के दाउदनगर में दर्ज की गई. साथ ही गया के डुमरिया में 2.4 मिमी, भभुआ के अधवारा में 2.4 मिमी, पूर्णिया के रूपौली में 2.2 मिमी, गया के खिंजरसराय में 1.8 मिमी, भभुआ के रामपुर में 1.8 मिमी, बिहारशरीफ में 1.6 मिमी, औरंगाबाद में 1.5 मिमी, नवीनगर में 0.8 मिमी, झाझा में 0.6 मिमी, सासाराम में 0.4 मिमी, डेहरी में 0.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.