News Nation Logo

Bihar Weather Update: बिहार में बारिश और वज्रपात, मौसम विभाग ने लोगों को किया सतर्क

Gandharv Jha | Edited By : Harsh Agrawal | Updated on: 27 Jul 2022, 01:43:27 PM
Rain alert

बिहार में बारिश और वज्रपात (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

बिहार में दो दिनों से हो रही खतरनाक बारिश के बाद अब मौसम विभाग ने फिर लोगों को सतर्क किया है. भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार राज्य के सभी जिलों में आज बारिश होगी. वहीं वज्रपात होने की भी संभावना जताई जा रही है. जहां लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. वहीं, अब लगातार बारिश होने से किसानों के साथ-साथ आमजन को राहत मिली है. वहीं, लोगों को ठनका से बचने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए.

ज्यादा बारिश से ये जिले हुए प्रभावित
राज्य में अधिकांश बारिश से कटिहार जिला प्रभावित है. यहां मनिहारी में 20.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि कैमूर के चांद में 18.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. वहीं औरंगाबाद के दाउदनगर में बारिश 18.2 मिलीमीटर तक दर्ज की गई है. इसके अलावा सबसे ज्यादा रोहतास जिले के डेहरी में हुई. यहां 33.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसके अलावा कई अन्य जिलों में भी अच्छी खासी बारिश हुई है. जिसमें गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, अरवल, समस्तीपुर, बांका और भोजपुर जिलें शामिल है.

वज्रपात से टूटा कहर
राज्य में पिछले 24 घंटे में वज्रपात ने कहर मचा रखा है. बीते दिन मंगलवार को बारिश के बाद ठनका गिरने से अब तक 20 लोगों की मौत हो गई. इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित जिलें में कैमूर, भोजपुर और राजधानी पटना शामिल है. इस घटना के बाद मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने शोक जताया है.

कुछ दिनों से हो रही थी कम बारिश
महीने के शुरुआत में प्रदेश के कई जिलों में बारिश बेहद कम हो रही थी. जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. कड़ी धूप की वजह से खेतीबारी पर भी प्रभाव पड़ा है. किसानों को धान रोपने के लिए बोरिंग का सहारा लेना पड़ता था. इस कारण सबसे ज्यादा प्रभाव गया की फल्गु नदी पर पड़ा. जहां पानी के अभाव में नदी रेगिस्तान में बदल गई थी. 

First Published : 27 Jul 2022, 01:43:27 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.