logo-image

पटना समेत कई इलाकों में तेज हवा के साथ हुई बारिश, 15 जिलों में अलर्ट जारी

आज से तीन दिनों तक मौसम में बदलाव के साथ खासकर दक्षिण बिहार में बारिश के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है. वहीं मंगलवार की सुबह राजधानी पटना समेत कई इलाकों में बारिश हुई और कई इलाकों में वज्रपात भी हुआ.

Updated on: 13 Feb 2024, 05:22 PM

highlights

  • पटना समेत कई इलाकों में हुई तेज बारिश
  • 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी
  • 4 शहरों में ओलावृष्टि की संभावना

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर ठंड से थोड़ी राहत मिलने के बाद बिहार में मौसम ने एक बार फिर करवट ले लिया है. बता दें कि आज से तीन दिनों तक मौसम में बदलाव के साथ खासकर दक्षिण बिहार में बारिश के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है. वहीं मंगलवार की सुबह राजधानी पटना समेत कई इलाकों में बारिश हुई और कई इलाकों में वज्रपात भी हुआ. आज मंगलवार (13 फरवरी) और कल बुधवार (14 फरवरी) को दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने की संभावना है, जिसमें कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों के एक या दो स्थानों में मेघ गर्जन के साथ ओलावृष्टि के भी संकेत हैं. 

साथ ही आपको बता दें कि आज यानी 13 फरवरी को पटना के अलावा सासाराम, भोजपुर में भी भारी बारिश हुई है. वहीं जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुर समेत कई जिलों में सुबह बादल छाये रहे. बता दें कि बदलते मौसम को देखते हुए अब मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: नई सरकार नया बजट: बिहारवासियों को सम्राट देने जा रहे हैं बड़ा तौहफा, जानें

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने ने जारी किया रिपोर्ट 

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण मराठवाड़ा और आसपास समुद्र तल से औसत 0.9 किमी ऊपर स्थित है और दूसरा चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम विदर्भ और उसके आसपास समुद्र तल से औसतन 1.5 किमी ऊपर स्थित है. इसके अलावा, उत्तर भारत में एक चक्रवाती परिसंचरण पंजाब और उसके आसपास समुद्र तल से औसतन 0.9 किमी ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से राज्य में पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के मिश्रण और आर्द्रता में वृद्धि के कारण 13 से 15 फरवरी के बीच दक्षिण बिहार के कुछ जिलों को छोड़कर अधिकांश क्षेत्रों में हल्की या मध्यम वर्षा हो सकती है.

इन 15 जिलों में अभी और होगी बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह 8:30 बजे चेतावनी जारी की कि राजधानी पटना समेत 15 जिलों में बारिश हो सकती है, जिसमें पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, वैशाली, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, समस्तीपुर, नालंदा, नवादा और शेखपुरा शामिल हैं. बता दें कि इन जिलों में हल्की या मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है और किसान भाइयों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.