logo-image

Bihar Weather Update: जल्द मेहरबान होगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार में मानसून को लेकर अपडेट जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कल यानि 20 जुलाई से राज्य में मानसून मेहरबान होगा.

Updated on: 19 Jul 2022, 01:54 PM

Patna:

मौसम विभाग ने बिहार में मानसून को लेकर अपडेट जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कल यानि 20 जुलाई से राज्य में मानसून मेहरबान होगा. इसके बाद अच्छी बारिश की संभावना है. प्रदेश में मौसम ने लोगों को जीना मुहाल कर के रखा है. मानसून के दस्तक के बाद भी अबतक अनुमान से कम बारिश हुई है. जिसकी वजह से राज्य में तपा देने वाली गर्मी पड़ रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने मानसून को लेकर खुशखबरी दी है. IMD ने ताजा अपडेट जारी करते हुए कहा है की 20  जुलाई से मानसून मेहरबान होने वाली है और अच्छी बारिश होने की सम्भावना है. 

राज्य में कम बारिश होने से सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं. किसानों को धान की खेती करने में काफी परेशानी हो रही है. ऐसे बारिश होने से न केवल किसान बल्कि लोगो को भी गर्मी से राहत मिलेगी.

राज्य में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने के कारण तापमान में काफी वृद्धि हो रही थी. इस कारण किसानों की फसल लगातार सूख रही है. क्यूंकि बिहार में धान की फसल बारिश पर ही निर्भर रहती है. ऐसे में बारिश न होने से राज्य में अकाल जैसे हालत पैदा हो रहे थे. प्रदेश में गर्मी का पारा रोज एक नया रिकॉर्ड बना रहा है. चिलचिलाती धूप ने लोगों को घर में ही कैद कर रखा है. ऐसे में बारिश का होना अच्छा संकेत है.

राज्य में मानसून की दस्तक पिछले महीने से हो गई थी. मानसून के शुरुआत में अच्छी बारिश हुई थी, लेकिन पिछले दिन मानसून कमजोर पड़ गया और बारिश बहुत कम हुई. पिछले दो -तीन दिन से देखें तो राज्य में अच्छी बारिश देखी गई है. 20 जुलाई से मानसून और जयदा सक्रिय हो गया