logo-image

Bihar Weather Update Today: कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग का अलर्ट, पटना IMD ने जारी की रिपोर्ट

मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके वजह से लोगों को ठंड से सावधान रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने 19 से 24 जनवरी तक पूरे प्रदेश में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 19 Jan 2024, 02:05 PM

highlights

  • कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग का अलर्ट
  • कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा बिहार
  • 24 जनवरी तक ऐसा ही रहेगा मौसम

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके वजह से लोगों को ठंड से सावधान रहने की जरूरत है. फिलहाल घने कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने 19 से 24 जनवरी तक पूरे प्रदेश में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले पांच दिनों तक घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. बता दें कि शुक्रवार को पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों में सीवियर कोल्ड डे और घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में ठंड और शीतलहर से लोग परेशान, पटना IMD ने जारी की अलर्ट

कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा बिहार

दरअसल, गुरुवार को पटना और पूर्णिया में काफी ठंडा दिन रहा, नवादा और जमुई में हल्की बारिश हुई, इसलिए 19 जनवरी से बर्फीली हवाएं वापस आने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. गुरुवार को पटना समेत 25 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं 21 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को दिन में कड़ाके की ठंड महसूस हो रही है.

वहीं, गुरुवार को 7 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा शहर फारबिसगंज रहा. सबसे अधिक अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री फारबिसगंज में भी दर्ज किया गया, जबकि कोहरे के कारण हवाई और रेल सेवाएं लगातार प्रभावित हो रही हैं. पटना में खराब मौसम के कारण गुरुवार को चार जोड़ी उड़ानें रद्द कर दी गईं. कई विमान देर से आये और गये. दिल्ली से आने वाली एक्सटेंशन फ्लाइट यूके-717 अपने निर्धारित समय सुबह 10:06 बजे सबसे पहले पटना एयरपोर्ट पर उतरी. इस विमान ने सुबह 10:51 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी.

इसके साथ ही आपको बता दें कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 नॉट क्रम की जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं, जिसके प्रभाव से राज्य में 19 जनवरी से 24 जनवरी तक शीत दिवस की स्तिथि बने रहने की संभावना है. वहीं राज्य में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है.

वहीं, गुरुवार को राजधानी, संपूर्ण क्रांति समेत 15 ट्रेनें घंटों की देरी से पटना जंक्शन पहुंचीं, 12310 तेजस राजधानी 4.23 घंटे की देरी से जंक्शन पहुंची. वहीं 12392 श्रमजीवी 6 घंटे, 20802 मगध 7 घंटे, 12394 संपूर्ण क्रांति करीब 6 घंटे, 12304 पूर्वा एक्सप्रेस करीब 8 घंटे और 12368 विक्रमशिला एक्सप्रेस 3 घंटे की देरी से पटना जंक्शन पहुंचीं.