logo-image

बिहार में आज कैसा रहेगा मौसम? इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD का अलर्ट जारी

बिहार के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. 4 अप्रैल के बाद से राज्य के सभी जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है. वहीं राज्य में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है लेकिन पिछले रविवार (07 अप्रैल) से तापमान में गिरावट हो रही है.

Updated on: 09 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • बिहार में आज कैसा रहेगा मौसम
  • इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
  • IMD पटना  का अलर्ट जारी

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. 4 अप्रैल के बाद से राज्य के सभी जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है. वहीं राज्य में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है लेकिन पिछले रविवार (07 अप्रैल) से तापमान में गिरावट हो रही है, एक-दो जिलों को छोड़कर राज्य में तापमान 40 डिग्री के नीचे आ गया है. हालांकि, दो दिन (09 अप्रैल) के बाद तापमान फिर से बढ़ सकता है. आज सोमवार (08 अप्रैल) को दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बादल छाये रहने और हल्की बारिश की संभावना है.

आपको बता दें कि सोमवार सुबह पटना मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया था कि जमुई, बांका, भागलपुर और कटिहार जिले में हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा औरंगाबाद, बक्सर, गया, भोजपुर, शेखपुरा, नालंदा, नवादा और राजधानी पटना के कुछ भागों में हल्की बूंदाबांदी और मेघ गर्जन के साथ बादल छाए रहने का संभावना है. इसके साथ ही हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है. उत्तर बिहार में बारिश की कोई चेतावनी नहीं दी गयी है.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने छू लिए PM मोदी के पैर, RJD ने वीडियो शेयर कर कसा तंज

वहीं आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के पास समुद्र तल से औसतन 3.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है. वहीं एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर पूर्वी असम और आसपास के क्षेत्र में बना है. इसके साथ ही संकेत हैं कि दक्षिण बिहार में हल्की बारिश से तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी और गर्मी बरकरार रहेगी.

पटना में 37.2 डिग्री रहा ज्यादा तापमान

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले रविवार को सबसे अधिक तापमान 40.01 डिग्री सेल्सियस बक्सर में रिकॉर्ड किया गया था. बक्सर में लू और लू की स्थिति बनी रही. प्रदेश के अन्य जिलों में तापमान 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है. वहीं राजधानी पटना में जहां अधिकतम तापमान एक डिग्री गिरावट के साथ 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं सबसे कम अधिकतम तापमान किशनगंज में 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बता दें कि रविवार को राज्य का औसत तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच रहा.