logo-image

Bihar Weather Update: इन जिलों में जारी हुआ लू का अलर्ट, टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

अप्रैल का महीना आते ही गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. राजधानी पटना में पछुआ हवा चल रही है, जिससे लू की स्थिति बन गई है.

Updated on: 16 Apr 2023, 02:56 PM

highlights

  • प्रदेश में लू का अलर्ट जारी
  • 18 अप्रैल से भीषण गर्मी का दौर शुरू
  • लू से बचने के लिए सावधानियां अपनाएं

Patna:

Bihar Weather: अप्रैल का महीना आते ही गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. राजधानी पटना में पछुआ हवा चल रही है, जिससे लू की स्थिति बन गई है. बता दें कि बीते शुक्रवार को जहां शहर का तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, गुरुवार को पटना में पिछले 12 साल का गर्मी का रिकॉर्ड ब्रेक हो गया. शहर का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया. गर्मी की शुरुआत होते ही लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है तो आने वाले दिनों में गर्मी किस हद तक लोगों को बेकाबू करेगी, यह सोचने वाली बात है.

यह भी पढ़ें- जहरीली शराब कांड : मोतिहारी में मृतकों की संख्या हुई 25, कई लोगों की गई आंखों की रौशनी

प्रदेश में लू का अलर्ट जारी

बता दें कि अप्रैल महीने में इतनी भीषण गर्मी है तो आने वाले महीने में लोग इसकी कल्पना करके ही सहम जा रहे हैं. मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य में लू का अलर्ट जारी किया है. वहीं, अगले कुछ हफ्ते तक हीटवेव की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी है. 16 अप्रैल को राज्य के दक्षिण क्षेत्र के 6 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, इसके दो दिन पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है.

18 अप्रैल से भीषण गर्मी का दौर शुरू

मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 अप्रैल को दक्षिण और पूर्वी बिहार के 13 जिलों में लू का अर्लट रहेगा. राजधानी पटना समेत गया, नालंदा, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय, नवादा, बेगूसराय, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और बांका में लू की चेतावनी दी गई है. कुछ जगहों का तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है. 

लू से बचने के लिए सावधानियां अपनाएं

आपको बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान 18 अप्र्लै से पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. इसलिए लू से बचने के लिए सावधानियां अपनाएं. पर्याप्त पानी पिए और जितना हो सके पेय पर्दाथों का सेवन करें. जैसे- छाछ, लस्सी, नींबू पानी, ठंडाई आदि. तेज धूप में सिर ढककर ही बाहर निकलें.