logo-image

बिहार के इन 4 जिलों में आज शीतलहर का अलर्ट, बारिश की भी संभावना

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही सर्दी की मार झेल रहे बिहार के लोगों की परेशानी घने कोहरे ने और बढ़ा दी है. इस बीच, पटना मौसम विभाग ने मंगलवार को राज्य के चार जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 30 Jan 2024, 02:26 PM

highlights

  • बिहार के 4 जिलों में आज शीतलहर का अलर्ट
  • एक फरवरी से बारिश की भी संभावना
  • किशनगंज में 4.5 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही सर्दी की मार झेल रहे बिहार के लोगों की परेशानी घने कोहरे ने और बढ़ा दी है. इस बीच, पटना मौसम विभाग ने मंगलवार को राज्य के चार जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है, जबकि एक फरवरी से बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज (30 जनवरी) और कल (31 जनवरी) मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. आज बारिश की कोई संभावना नहीं है. सुबह-शाम ठंड जारी रहेगी. बता दें कि दिन में कोहरे का असर कम रहेगा, लेकिन उत्तर बिहार के हिमालयी क्षेत्र से सटे पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढी और शिवहर में घना कोहरा छाया रहेगा.

इन जिलों में शीतलहर और बारिश का अलर्ट 

आपको बता दें कि मंगलवार को उत्तर पश्चिम क्षेत्र के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान और गोपालगंज जिलों में अधिक शीतलहर देखने को मिल सकती है. वहीं उत्तर मध्य के शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा और उत्तर पूर्व के सुपौल, किशनगंज, सहरसा और मधेपुरा में मध्यम स्तर की शीतलहर के साथ और अधिक ठंड पड़ने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ें : अश्विनी चौबे का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- सनातन शक्ति को तोड़ना चाहते हैं

वहीं बता दें कि 1 फरवरी को उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों और उत्तर पूर्व के भागलपुर, खगड़िया और मुंगेर में हल्की बूंदाबांदी और बादल छाए रहने का अनुमान है. इसके अलावा राजधानी पटना सहित दक्षिण मध्य के नालंदा, बेगूसराय, जहानाबाद और दक्षिण पश्चिमी इलाके के बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, उत्तर पश्चिम इलाके के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण और गोपालगंज जिले में सुबह में घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान है.

किशनगंज में 4.5 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान

इसके साथ ही अगर पिछले सोमवार की बात करें तो राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 20 से 24 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान शेखपुरा में 25.02 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं राजधानी पटना में अधिकतम तापमान जहां 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, वहीं न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि सोमवार को 24 जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.