logo-image

Bihar Weather: 20 जनवरी तक बंद रहेंगे पटना में स्कूल, डीएम ने जारी किया आदेश

उत्तर पूर्वी राज्यों में ठंड का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा. घने कोहरे और शीतलहर से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है.

Updated on: 16 Jan 2024, 04:35 PM

highlights

  • बंद रहेंगे पटना के सभी स्कूल
  • पटना के डीएम ने जारी किया आदेश
  • अगले 24 घंटे में दर्ज की जाएगी तापमान में गिरावट

Patna:

उत्तर पूर्वी राज्यों में ठंड का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा. घने कोहरे और शीतलहर से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. वहीं, बढ़ते ठंड को देखते हुए पटन जिला प्रशासन ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का संचालन 20 जनवरी तक बंद कर दिया है. बता दें कि नर्सरी से लेकर कक्षा 8वीं तक के संचालन पर 20 जनवरी तक रोक लगाया गया है. पहले यह फैसला 16 जनवरी तक के लिए लिया गया था, लेकिन ठंड और शीतलहर को देखते हुए बंद की तारीख को बढ़ाते हुए 20 जनवरी कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- नीतीश के करीबी नेता ने RJD संग रिश्तों में खटास पर कहा- पार्टी में कोई नाराजगी नहीं

20 जनवरी तक बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां

आपको बता दें कि इससे पहले पटना जिला प्रशासन ने 16 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक के सभी क्लासेस को बंद करने का आदेश दिया था. वहीं, अब छुट्टियों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने यह आदेश जारी किया है. इसके साथ ही 9वीं से ऊपर के सभी कक्षाओं को सुबह 9 बजे से लेकर 3.30 बजे तक संचालित करने का आदेश दिया है. पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिले में ठंड का मौसम और कम तापमान अभी भी जारी है, जिससे बच्चों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों पर 20 जनवरी तक प्रतिबंध लगाया गया है. 

अगले 24 घंटे में दर्ज की जाएगी तापमान में गिरावट

बता दें कि राजधानी पटना सहित पूरा राज्य ठंड की चपेट में है. राज्यभर में बर्फीली पछुआ हवा की वजह से लोग ठिठुर रहे हैं और कई जिले तो कोल्ड वेब की चपेट में आ चुका है. अररिया में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया. वहीं, मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक अभी लोगों को फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं, पूर्वानुमान में 17 जनवरी के बाद ठंड से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है, ऐसी संभावना जताई जा रही है.