logo-image

बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, इन 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी; जानें अपने जिले का हाल

पिछले दो दिनों से राजधानी सहित प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है. वहीं उत्तरप्रदेश के दक्षिण पश्चिम भागों में चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का विकास हो रहा है. इसके कारण मौसम में बदलाव आ रहा है.

Updated on: 14 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम
  • इन 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
  • कुछ जिलों में होगी बारिश तो कहीं चलेगी लू

Patna:

Bihar Weather Update Today: पिछले दो दिनों से राजधानी सहित प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है. वहीं उत्तरप्रदेश के दक्षिण पश्चिम भागों में चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का विकास हो रहा है. इसके कारण मौसम में बदलाव आ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, शनिवार को प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी भागों में कई स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ-साथ मेघ गर्जन और हल्की वर्षा की संभावना है. अब इस बदलते मौसम के साथ, लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: सिवान सीट को लेकर बढ़ी RJD की मुश्किलें, हिना ने ठुकराया लालू-तेजस्वी का ऑफर

मौसम की चेतावनी: इन 6 जिलों में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी

आपको बता दें कि प्रदेश के भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास, अररिया, सुपौल और उत्तरी भागों में मौसम विभाग ने आंधी और बारिश की खतरे की चेतावनी जारी की है. इन क्षेत्रों में 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज आंधी के साथ-साथ भारी बारिश की संभावना है. इस तेज बारिश और आंधी के कारण किसानों और नाविकों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है.

वहीं पटना और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर बूंदाबांदी की भी संभावना है. दो दिनों के दौरान तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने से गर्मी लोगों को परेशान करेगी। शुक्रवार को पटना समेत 12 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. बता दें कि पटना का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सीवान के जीरादेई का अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

इस अप्रत्याशित मौसम के खतरे से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. किसानों को अपनी खेती और उनकी फसलों की सुरक्षा के लिए अत्यधिक ध्यान देना चाहिए. साथ ही, नाविकों को अपने सुरंगों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए भी सावधानी बरतनी चाहिए. यह मौसम के परिवर्तन के समय में सभी के लिए सुरक्षा की प्राथमिकता होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: सिवान सीट को लेकर बढ़ी RJD की मुश्किलें, हिना ने ठुकराया लालू-तेजस्वी का ऑफर

इन जिलों में लू की चेतावनी 

इसके अलावा आपको बता दें कि बिहार मौसम सेवा केंद्र के आंकड़े बताते हैं कि, ''13 और 14 अप्रैल के दौरान सीवान, सारण, पटना, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, औरंगाबाद, गया, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर और बांका जिले के भागों में ऊष्णलहर ( हीट वेव) जैसी स्थिति रहने की संभावना है.''