logo-image

पछुआ हवा से बिहार में कड़ाके की ठंड, पटना समेत 15 जिलों का तापमान 10 डिग्री से नीचे

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है, वहीं बिहार में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. बांका में छह डिग्री के साथ कड़ाके की ठंड शुरू हो गयी है, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड और बढ़ेगी.

Updated on: 20 Dec 2023, 03:21 PM

highlights

  • पछुआ हवा से बिहार में कड़ाके की ठंड
  • पटना समेत 15 जिलों का तापमान 10 डिग्री के नीचे
  • देश में यहां पड़ रहा सबसे ज्यादा ठंड 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है, वहीं बिहार में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. बांका में छह डिग्री के साथ कड़ाके की ठंड शुरू हो गयी है, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड और बढ़ेगी. बता दें कि मंगलवार (19 दिसंबर) को मौसम विज्ञान केंद्र, पटना की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 31 जिलों में से राजधानी पटना समेत 15 शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. इसके अलावा बांका के अलावा गया, भागलपुर के सबौर, जमुई और नवादा में भी न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आयी है.

वहीं आपको बता दें कि बिहार में सबसे कम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस बांका में दर्ज किया गया है. इसके बाद दूसरे स्थान पर जहां तापमान 6.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, भागलपुर के सबौर में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस, नवादा में 7.2 डिग्री सेल्सियस और जमुई में 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि राजधानी पटना में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि किसी भी जिले में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से अधिक नहीं हुआ, लेकिन मुजफ्फरपुर, दरभंगा और छपरा में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: चिराग पासवान का बड़ा बयान, कहा- 'अब थक चुके हैं बिहार के मुख्यमंत्री..'

इसके साथ ही आपको बता दें कि अधिकतम तापमान में हर दिन करीब एक डिग्री का उतार-चढ़ाव हो रहा है. सोमवार की तुलना में मंगलवार को कुछ जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट और कुछ जिलों में बढ़ोतरी देखी गयी. वहीं, पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में 0.1 डिग्री गिरावट के साथ 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही सबसे अधिक तापमान मोतिहारी में 26 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम अधिकतम तापमान भागलपुर में 22.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

आज कैसा रहेगा मौसम

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मुताबिक राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह जारी है, जिससे ठंड भी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. राज्य के पटना और पूर्णिया जिले में सुबह में कोहरा देखा जा रहा है. अधिकांश जिलों में सुबह के समय हल्का और मध्यम कोहरा रहने का पूर्वानुमान है. वहीं आज बुधवार (20 दिसंबर) यानी आज भी ठंड में मामूली बढ़ोतरी या कमी देखने को मिल सकती है. अगले पांच दिनों तक तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है, तापमान में कुछ गिरावट का अनुमान है.

देश में यहां पड़ रहा सबसे ज्यादा ठंड 

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना थी, जिसका असार पुरे देश में था. इसी तरह आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हल्की बारिश की संभावना है, जबकि पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना है. वहीं, सोमवार को भी इन तीनों राज्यों में कुछ जगहों पर हल्की और कुछ जगहों पर भारी बर्फबारी हुई.