logo-image

Bihar Weather: बिहार में किसान परेशान, नीतीश सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा

Bihar Weather: बिहार में मौसम का अत्याचार किसान झेल रहे हैं. आवश्यकता अनुसार राज्य के कई जिलों में बारिश नहीं होने से धान की रोपाई नहीं हो पा रही है.

Updated on: 27 Jul 2023, 12:01 PM

highlights

  • बिहार में किसान परेशान
  • मुफ्त में बीज बांटेगी नीतीश सरकार
  • बारिश कम हुई तो राज्य में सुखाड़ की घोषणा

Patna:

Bihar Weather: बिहार में मौसम का अत्याचार किसान झेल रहे हैं. आवश्यकता अनुसार राज्य के कई जिलों में बारिश नहीं होने से धान की रोपाई नहीं हो पा रही है. किसानों की बदहाली ऐसी है कि वह पंप सेट से अपने खेतों में पानी पहुंचा रहा है. धान की रोपनी के लिए खेत में पानी पटा कर किसान जैसे-तैसे धान की रोपनी कर रहे हैं. बावजूद खेतों में इतना पानी नहीं है कि रोपाई हो सके, लेकिन लाचार किसानों के पास रोपाई के अलावा कोई चारा नहीं है. अगर वो अभी धान रोपनी नहीं करते तो बिचड़ा भी खराब हो जाएगा. बता दें कि बिहार में कम बारिश की वजह से 49 प्रतिशत ही धान की रोपनी हुई. किसानों के साथ ही कृषि विभाग को भी परेशान कर दिया है. 

यह भी पढ़ें- केके पाठक ने नया फरमान किया जारी, अब हर महीने होगा स्कूलों का निरीक्षण

बारिश पर कृषि मंत्री ने दिया बयान

राज्यभर में कम बारिश को देखते हुए कृषि मंत्री ने बुधवार को विकास भवन स्थित कार्यालय में मीडिया से बातचीत की. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हालात पर सरकार की नजर बनी हुई है. अगर यही स्थिति बनी रही और आगे भी पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो राज्य में सुखाड़ की घोषणा कर दी जाएगी. साथ ही किसानों को सहायता दी जाएगी. आगे कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के डीजल अनुदान के लिए 150 करोड़ की राशि की व्यवस्था की है. साथ ही किसानों को 12 घंटे बिजली की व्यवस्था दी जाएगी. इसके बाद कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से हम महंगी बिजली खरीदते हैं, जिसके बाद राज्य सरकार किसानों को सस्ते में बिजली दे रही है. बता दें कि महज 75 पैसे प्रति यूनिट की दर से किसानों को बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. 

बारिश कम हुई तो राज्य में सुखाड़ की घोषणा

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने कहा कि अभी तक सामान्य रूप से राज्य में 442.3 एमएम वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन अभी तक मात्र 242.2 एमएम ही बारिश हुई है. यानी सामान्य से 45 प्रतिशत कम बारिश की वजह से अभी तक रोपनी मात्र 49 प्रतिशत ही हो सकी है. इसी के साथ कृषि मंत्री ने कहा कि सूखे के हालात पर लगातार सरकार की नजर बनी हुई है और किसानों को हरसंभव प्रयास किया जाएगा. वहीं, जरूरत पड़ी तो सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को अनुदान दिया जाएगा. अगर 15 अगस्त तक धान की रोपनी नहीं की जाती है तो आकस्मिक फसल योजना के तहत उन्हें निशुल्क बीज दिए जाएंगे.