logo-image

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: किस जिले में कब होगी वोटिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चुनाव होगा, जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.

Updated on: 25 Sep 2020, 02:00 PM

highlights

  • बिहार में 3 चरणों में होगा चुनाव
  • 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग
  • पिछली बार 5 चरणों में हुई थी वोटिंग
  • बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को

नई दिल्ली:

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चुनाव होगा, जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. बिहार में इस बार कुल 3 चरणों में चरणों में मतदान होंगे, जबकि पिछली बार 5 चरणों में वोटिंग हुई थी. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है. 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार एनडीए का चेहरा हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार में 28 अक्टूबर से वोटिंग और 10 नवंबर को नतीजे, जानिए EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे. इन 16 जिलों में से अधिक नक्सल प्रभावित जिले हैं. पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर होगी और 12 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी. 28 अक्टूबर को पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होगा.9 अक्टूबर को दूसरे चरण का नोटिफिकेशन जारी होगा. 16 अक्टूबर नामांकन दाखिल की अंतिम तारीख होगी, जबकि 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. 3 नवंबर को दूसरे चरण में 42,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच PM ने कहा,'किसानों को भ्रमित किया जा रहा हैं'

इसके अलावा तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 7 नवंबर को मतदान होंगे. तीसरे चरण में 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी, जबकि 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. 7 नवंबर को तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

जानिए ये भी खास बातें

चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार खास बातें यह हैं कि निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था. इतना ही नहीं, कोरोना वायरस के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें: