logo-image

बिहार : भारी बारिश से बिगड़ते जा रहे हालात, 15 जिलों की 50 लाख आबादी पर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

नदियों के किनारे बने तटबंधों पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है. बिहार के जल संसाधन विभाग ने कई जिलों में तटबंध पर दबाव बढ़ने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है. ​ऐसे में इन नदियों की जद में आने वाले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

Updated on: 11 Jul 2020, 09:47 AM

पटना:

नेपाल के तराई क्षेत्र व उत्तर बिहार के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. इन इलाकों की सभी नदियों में उफान है और कई तो खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. नदियों के किनारे बने तटबंधों पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है. बिहार के जल संसाधन विभाग ने कई जिलों में तटबंध पर दबाव बढ़ने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है. ​ऐसे में इन नदियों की जद में आने वाले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. वहीं जल संसाधन विभाग ने बाढ़ से सुरक्षा संबंधी सूचना के लिए टॉल फ्री नं. 18003456145 जारी किया है.

गौरतलब है कि राज्य भर में भारी बारिश की चेतावनी को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने NDRF और SDRF की टीमों को तैयार रहने को कहा है. दरअसल मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इससे बिहार के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न होने की आशंका है. ऐसा हुआ तो कम- से- कम 50 लाख की आबादी बाढ़ संकट में फंस सकती है.

यह भी पढ़ें- जियो तुम बिहार के लाला : बिहार के इन जांबाजों ने पकड़ा था कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को..

इस बीच राज्य की नदियों में जल स्तर बढ़ने और बाढ़ की आशंका होने पर सरकार ने 15 जिलों में निचले इलाकों में रहने वाली आबादी को ऊंचे स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी की की जा रही है. इस बात की जानकारी जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट पर भी दी है.

बता दें कि राज्य में हो रही भारी बारिश को देखते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बारिश के कारण उत्पन्न बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारियों को निचले इलाके से लोगों को शिफ्ट करने का निर्देश दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि बारिश और बाढ़ को लेकर माइक से लोगों को जानकारी दी जाए और आम जनों को सतर्क किया जाए.