News Nation Logo

कोरोना जांच में लक्ष्य से आगे निकला बिहार, 1 लाख से ज्यादा सैंपल की टेस्टिंग

बिहार में गुरूवार को 3,906 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए और दस लोगों की मौत दर्ज की गई. राज्य में अब तक कुल 94,459 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

IANS | Updated on: 14 Aug 2020, 01:05:09 PM
Corona Sample

कोरोना जांच में लक्ष्य से आगे निकला बिहार, अब तक इतने सैंपल टेस्ट (Photo Credit: IANS)

पटना:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्य में कोरोना जांच का आंकड़ा प्रतिदिन एक लाख करने का लक्ष्य बताया था जिसे राज्य में गुरुवार को पूरा कर लिया गया. बिहार में गुरूवार को 3,906 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए और दस लोगों की मौत दर्ज की गई. राज्य में अब तक कुल 94,459 कोरोना पॉजिटिव पाए गए और मौतों का कुल आंकड़ा 484 तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में बाढ़ से कोहराम, अब तक 16 जिलों के 77.18 लाख लोग प्रभावित

बिहार स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में गुरुवार को 1,04,452 सैंपलों की जांच की गई और अब तक की गयी कुल जांच की संख्या 13,77,432 है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि बिहार में एक लाख से ज्यादा सैम्पलों की जांच निरंतर जारी रहेगी. सभी मेडिकल कलेजों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना प्रक्रियाधीन है. उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में सभी बेड्स तक और सभी अनुमंडलीय अस्पतालों में अक्सीजन गैस पाइपलाइन की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है. इस तरह से टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ चिकित्सा गुणवत्ता पर भी फोकस किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्चुअल बैठक में कहा था कि राज्य में कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने की लगातार कोशिश की जा रही है. राज्य में प्रतिदिन एक लाख जांच करने का लक्ष्य रखा गया है. इधर, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 11 जुलाई से रैपिड किट से सैंपल की जांच प्रारंभ कर दी गई है. इसके पूर्व आरटीपीसीआर व ट्रूनेट तकनीक से जांच होती आ रही है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि जांच की गति और तेज करने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें: राजनीतिक दबाव के चलते मुंबई में प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई : बिहार सरकार

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 के लिए सरकार द्वारा लगातार पूरी सजगता और तत्परता से सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. पिछले कुछ दिनों में जांच की संख्या काफी बढ़ायी गयी है और इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयत्नशील है. ऑन डिमांड टेस्टिंग की जा रही है इसलिए हर इच्छुक व्यक्ति अपना टेस्ट आसानी से करा सकता है. इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्च र, अक्सीजन बेड्स की संख्या, वेंटिलेटर्स की संख्या बढ़ायी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि 15 जुलाई को राज्य में 10,052 नमूनों की जांच की गई थी जबकि दो अगस्त को 35,619 नमूनों की जांच की गई थी. चार अगस्त को राज्य में 38,215 नमूनों की जांच की गई जबकि पांच अगस्त को राज्य में पहली बार 50 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की गई. इस दिन 51,924 नमूनों की जांच हुई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Aug 2020, 01:05:09 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.